Breaking News

निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में व्यापक बूथ स्तरीय योजना बनाने पर दिया बल

शिमला
भारत के उप-निर्वाचन आयुक्त संदीप सक्सेना ने आज प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों (उपायुक्तों) को हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों को स्वतन्त्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए एक व्यापक बूथ स्तरीय योजना बनाने के निर्देश दिए।
शिमला के पीटरहॉफ में प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा को लेकर उपायुक्तों तथा पुलिस अधीक्षकों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री संदीप सक्सेना ने उपायुक्तों तथा पुलिस अधीक्षकों से जिला-वार प्रस्तुतियों के माध्यम से चुनावों की तैयारियों का जायजा लिया।
उन्होंने सभी मतदाताओं को वोटर वैरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के बारे जानकारी देने तथा उन्हें मतदान के लिए प्रोत्साहित करने पर बल दिया तथा कहा कि सभी बस्तियों, वर्गों तथा घरों तक इस बारे जागरूकता प्रदान की जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि बूथ स्तरीय अधिकारी (बीएलओ) फार्म-6 सहित सभी घरों का दौरा सुनिश्चित करें तथा घर के व्यस्क मतदाता का मोबाईल नम्बर भी प्राप्त करें।
उन्होंने वीवीपीएटी व मताधिकार बारे लोगों को शिक्षित करने के लिए सोशल मिडिया का सदुपयोग करने पर भी बल दिया।
उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रदेश के संवेदनशील मतदान केन्द्रों को चिन्हित करने तथा उचित स्टॉफ की तैनाती करने पर बल दिया तथा निर्देश दिए कि सभी लाईसेंसधारी हथियारों को सम्बन्धित पुलिस थानों में समय पर जमा करवाने को सुनिश्चित बनाया जाए।
उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में तैनात पुलिस कर्मियों तथा सामान्य स्टॉफ के लिए पोस्टल मतदान की सुविधा भी की जानी चाहिए।
उन्होंने पुलिस अधीक्षकों से अन्तरराज्य व अन्तर जिला सीमाओं पर कानून व्यवस्था बनाने के लिए उचित योजना तैयार करने को भी कहा।
उन्होंने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर गश्त लगाने के लिए सभी मोबाइल वैनों में जीपीएस लगा होना चाहिए। उन्होंने प्रस्तुतियों पर बहुमूल्य सुझाव भी दिए।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेन्द्र राजपूत ने प्रदेश में चुनावों की तैयारियों बारे जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com