Breaking News

आरओनैट मॉड्यूल व बूथ स्तर की योजना को शीघ्र पूरा करेंः मुख्य निर्वाचन अधिकारी

शिमला
हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेन्द्र राजपूत ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को आरओनैट माड्यूल तथा बूथ स्तरीय योजना में लम्बित मामलों पर शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए। वह आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के जिला निर्वाचन अधिकारियों से आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विशेष अभियान के दौरान प्राप्त फार्म संख्या 6, 7 व 8 का अंतिम निपटारा करने तथा लम्बित मतदाता फोटो पहचान पत्रों का वितरण यथाशीघ्र करने को कहा। इसके अतिरिक्त, मतदाता सूचियों से हटाए गए मतदाताओं के पुनः सत्यापन के कार्य को समयबद्ध निपटाने के भी निर्देश दिए।
 उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों से आदर्श आचार संहिता लागू होने पर तुरंत उठाए जाने वाले कदमों के लिये अभी से तैयार रहने को कहा। इसके अलावा, सभी प्रकार का भुगतान ई.लेन-देन अथवा कैशलेस सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए।
श्री राजपूत ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम की सूची बनाने तथा इसे जल्द से जल्द पूरा करने को कहा। उन्होंने स्वीप गतिविधियों की नित्य प्रति रिपोर्ट प्रस्तुत करने को भी कहा। साथ ही उन्होंने कुछ छूटे मतदान केन्द्रों में शीघ्र रैम्प के निर्माण के भी निर्देश दिए ताकि दिव्यांगजनों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।
उन्होंने समस्त मतदान केन्द्रों में दूरभाष नेटवर्क व बिजली की सुविधा को समय रहते सुनिश्चित बनाने को कहा। उन्होंने कहा हालांकि, सभी जिलों को चुनाव सामग्री उपलब्ध करवा दी गई है।
कांगड़ा के जिला निर्वाचन अधिकारी ने अवगत करवाया कि विशेष अभियान के दौरान जिला में 29027 नये मतदाताओं का पंजीकरण किया गया। बूथ स्तर अधिकारियों से प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। वैब कास्टिंग के लिये जिला में 429 स्थल चिन्हित किए गए हैं। इसी प्रकार, हमीरपुर जिला में 2247  फार्म प्राप्त हुए, डि-नॉवो के अंतर्गत 8923 फार्म प्राप्त हुए। कर्मचारियों की डाटा एंट्री का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
 चम्बा जिले में वेबकास्टिंग के लिए 220 स्थल चिन्हित किए गए हैं। 26 जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया है। मण्डी जिला में 9731 फार्म प्राप्त हुए हैं जबकि 1179 डि-नॉवो के अंतर्गत पंजीकरण किया गया है।
वेबकास्टिंग के लिए 450 स्थानों का चयन किया गया है। स्वीप के अंतर्गत प्रसिद्ध गायिका अर्शदीप कौर तथा क्रिकेटर ऋषि धवन को ऑईकॉन बनाया गया है। इसी प्रकार सिरमौर जिले में ग्रेट खली, दिनेश शर्मा व सीता गोसांई स्वीप गतिविधियों के ऑईकॉन बनाए गए हैं।
अधिकांश जिला निर्वाचन अधिकारियों ने जानकारी दी कि मतदाताओं को ईवीएम व वीवीपैट की जानकारी उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया जारी है और अगले दो-तीन दिनों में शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा।
इसके अलावा, स्वीप के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन राज्यभर में किया जा रहा है और स्कूलों, महिला मण्डलों, युवक मण्डलों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं व पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों को प्रश्नोत्तरी व वाद-विवाद प्रतियोगिताओं व शिविरों के माध्यम से मतदान के महत्व बारे जागरूक किया जा रहा है।
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डी.के. रतन, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी सोनिया ठाकुर व विकास सूद सहित विभाग के अन्य अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com