Breaking News

मुख्यमंत्री ने सदर विधानसभा क्षेत्र में आईटीआई खोलने की घोषणा की

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बिलासपुर जिला के सदर विधानसभा क्षेत्र के कुठेड़ा में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कुठेड़ा और हरलोग के बीच औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की घोषणा की।
 वीरभद्र सिंह ने कहा कि वे केन्द्र से हिमाचल आने के इच्छुक नहीं थे, परन्तु श्रीमती इन्दिरा गांधी ने उन्हें शिमला आने के लिए राजी किया और राज्य में पहुंचते ही सबसे पहले प्रदेश में भारी संख्या में फैले वन माफियों के विरूद्ध कार्रवाई की। बहुमूल्य वन सम्पदा के संरक्षण के परिणामस्वरूप वन छत्र क्षेत्र में विस्तार हुआ और भारी संख्या में आम लोग लाभान्वित हुए, जिससे प्रदेश प्रगति की ओर बढ़ा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 1948 में प्रदेश में मात्र 280 किलोमीटर सड़कें थीं, जो वर्तमान में बढ़कर लगभग 37000 किलोमीटर हो गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य पूरा किया है और प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में आज लोगों को निर्वाध विद्युत आपूर्ति उपलब्ध करवाई जा रही है।
 वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य, शिक्षा तथा समाज कल्याण क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गत 69 वर्षों में प्रदेश में योजनावद्ध तरीके से स्वास्थ्य सेवा नेटवर्क स्थापित किया गया है, जहां लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गत 44 माह के दौरान प्रदेश में 135 स्वास्थ्य संस्थान खोले व स्तरोन्नत किए गए हैं, जबकि पूर्व सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रदेश में मात्र 28 स्वास्थ्य संस्थान खोले गए थे। उन्होंने चिकित्सकों का दूरदराज क्षेत्रों में सेवाएं देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश को एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा बड़े राज्यों की श्रेणी में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्यों के लिए पुरस्कृत किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश को भी समग्र विकास के लिए भी पुरस्कृत किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अध्यापकां को स्थानांतरण की भाग दौड़ में नहीं पड़ना चाहिए, क्योंकि सरकार उनके कल्याण के बारे भलीभांति परिचित है कि वे कितने समय से विशेष क्षेत्र में सेवाएं दे रहे हैं। उन्हें प्रदेश के लोगों की सेवा करनी चाहिए और ईमानदारी से अपने कार्य का निर्वहन करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए हैं और लोगों को कठिन परिश्रम करना चाहिए, ताकि उनके हितों में इन अवसरों का दोहन सुनिश्चित हो सके।
विधायक श्री बम्बर ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री का उनके विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक योजनाओं, परियोजनाओं के लोकार्पण के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने सदर बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की भी जानकारी दी। उन्होंने क्षेत्र में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की मांग को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com