Breaking News

उपभोक्ताओं के लिए आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करवाई जा रही हैः तरूण कपूर

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तरूण कपूर ने कहा कि विभाग उपभोक्ताओं को उनकी पात्रता के अनुसार आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता को सुनिश्चित बना रहा है। उन्होंने कहा कि गेहूं का आटा, गेहूं व चावल हि.प्र. राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के सभी गोदामों में उपलब्ध है और उसे उचित मूल्य की दुकानों को भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी लाभार्थी अप्रैल, 2017 में गेहूं का आटा, गेहूं तथा चावल उचित मूल्य की दुकानों से प्राप्त कर सकेंगे।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार चीनी पर कोई भी अनुदान नहीं दे रही है। इसलिए अप्रैल माह में अनुदान दर पर चीनी उपलब्ध नहीं करवाई जा सकेगी, जिन लाभार्थियों ने फरवरी व मार्च, 2017 में चीनी नहीं ली है वे बैकलाॅग के आधार पर चीनी ले सकेंगे।
 कपूर ने कहा कि मार्च माह के लिए सरसों के तेल का आपूर्ति आदेश 10 अप्रैल, 2017 को जारी कर दिया गया है, जिसका आपूर्ति कार्य प्रगति पर है। आज तक निगम के गोदामों में 17 लाख लीटर सरसों का तेल पहुंच चुका है और उपभोक्तओं के लिए सरसों का तेल 68 रुपये प्रति लीटर की दर से उपलब्ध है।
उन्होंने कहा कि साबूत मंूग की दाल का माह मार्च, 2017 के लिए आपूर्ति आदेश जारी कर दिया था और निगम के गोदामों में इसकी आपूर्ति शीघ्र ही हो जाएगी। उन्होंने कहा कि मूंग साबूत का विक्रय मूल्य 40 रुपये प्रति किलोग्राम निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि मलका दाल के आपूर्ति आदेश शीघ्र जारी किए जाएंगे और इसे 40 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेचा जाएगा। उन्होंने कहा कि एल-1 बोलीदाता द्वारा निविदा नकारने के बाद चना दाल के लिए अल्प अवधि निविदाएं शीघ्र आमंत्रित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अप्रैल, 2017 के लिए ओटीएनएफएसए योजना के तहत 14962.71 मिट्रिक टन गेहूं के आटे का आवंटन हुआ है तथा एनएफएसए वर्ग के तहत 11923 मिट्रिक टन गेहूं का आवंटन किया गया है, जिसका उपभोक्ताओं को वितरण किया जा रहा है।
 कपूर ने कहा कि अप्रैल, 2017 के लिए ओटीएनएफएसए योजना के तहत 8493 मिट्रिक टन चावल का आवंटन किया गया है तथा एनएफएसए वर्ग के तहत 6957 मिट्रिक टन चावल का आवंटन किया गया है और इसे भी उपभोक्ताओं को वितरित किया जा रहा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com