Breaking News

इतिहास से सबक लेकर करें भविष्य की बुनियाद तैयारः मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला के ढली स्थित सैक्रिड हार्ट कान्वेंट स्कूल के नवनिर्मित ऑडिटोरियम का उदघाटन किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इतिहास महत्वपूर्ण घटनाओं का वह संकलन है, जिससे सबक लेकर भविष्य की बुनियाद तैयार की जा सकती है।
1-1
उन्होंने कहा कि इतिहास इस बात का साक्षी है कि जो व्यक्ति लीक से हटकर कुछ करने की हिम्मत रखते हैं समाज भी उनके साथ खड़ा होता है। इस अवसर पर प्रस्तुत नाटक ‘रजिया सुल्तान’ का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि रजिया सुलतान ने यह साबित किया कि महिलाएं पुरूषों से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है।
वीरभद्र सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों को समृद्ध भारतीय इतिहास की जानकारी हासिल करने के लिए गहराई से ऐतिहासिक तथ्यों का आकलन करना चाहिए ताकि इतिहास में दर्ज घटनाक्रमों की बुनियाद तक जाया जा सके। उन्होंने कहा कि भारत एक समृद्ध संस्कृति वाला देश है, जिसने पूरी दुनिया का शानदार ढंग से मार्गदर्शन किया है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश में सभी वर्गों के कल्याण के प्रति कृत संकल्प है और सभी को विकास के समुचित अवसर उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। उन्होंने छात्राओं से कहा कि आज के युग में लड़कियां लड़कों से बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं, इसलिए उन्हें आगे बढ़ने के लिए उपलब्ध अवसरों का समुचित लाभ उठाना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार, प्रदेश में गुणात्मक शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और प्रदेश में ग्रामीण स्तर तक शिक्षा के ढांचे को सृदृढ़ किया जा रहा है।
इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्य सिस्टर जैसिंथा ने विद्यार्थियों से कहा कि जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल करने के लिए लक्ष्य होना आवश्यक है और उसके पश्चात मानवता की सेवा करना मनुष्य का पहला कर्तव्य है। उन्होंने कहा स्कूल में इस तरह की शिक्षा दी जानी चाहिए कि विद्यार्थी सही और गलत का फर्क समझने में सक्षम हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com