Breaking News

वन मंत्री ने किया वेब पोर्टल का प्रक्षेपण 

अभ्यर्थी ऑनलाईन कर सकेंगे आवेदन
वन एवं मत्स्य मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने आज यहां वन विभाग में वन रक्षक भर्ती के लिए एक नए वेब पोर्टल का प्रक्षेपण किया। सूचना-प्रौद्योगिकी से जुड़े इस वेब पोर्टल के माध्यम से उम्मीदवार घर बैठे वन रक्षक भर्ती के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकेंगे तथा प्रवेश पत्र भी ऑनलाईन प्राप्त कर सकेंगे। इससे न केवल युवाओं का पैसा व समय दोनों की बचत होगी, बल्कि विभाग की कार्यप्रणाली में भी पारदर्शिता सुनिश्चित होगी। हालांकि, उम्मीदवारों को ऑनलाईन तथा मेनुअल दोनों विकल्पों के माध्यम से आवेदन करने की छूट प्रदान की गई है।
 भरमौरी ने कहा कि भर्तियों के लिए ‘फॉरेस्ट ऑनलाईन रिक्रूटमेंट पोर्टल’ को शुरू करने का उद्देश्य भर्ती प्रक्रिया को सरल करना तथा समय की बचत करना है और साथ ही इस प्रक्रिया की संकल्पना कागज़ी कार्यवाही को कम करना व आवेदक को पूरी जानकारी ऑनलाईन उपलब्ध करवाना है।
वन मंत्री ने कहा कि वन विभाग ने अपनी अधिकांश कार्यप्रणाली को पहले ही ऑनलाईन कर दिया है और वन प्रबंधन सूचना प्रणाली के नाम से एक सूचना प्रबंधन प्रणाली तैयार की है, जिसमें विभिन्न प्रकार के मॉड्यूल हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में हरित आवरण को बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही है। राज्य के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 66.52 प्रतिशत क्षेत्र वनों की श्रेणी में आता है। हरित आवरण की यदि बात की जाए तो राज्य का 15453 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र हरित आवरण, 1898 वर्ग किलोमीटर आरक्षित वन क्षेत्र तथा 33130 वर्ग किलोमीटर रक्षित वन क्षेत्र के अंतर्गत आता है। उन्होंने कहा कि वन विभाग में कुल 3678 क्षेत्रीय अधिकारी प्रदेश के हरित आवरण की सुरक्षा व वृद्धि के कार्य के लिए नियुक्त हैं, जिनमें से 2581 वन रक्षक हैं और 174 और वन रक्षकों की भर्ती के लिए हाल ही में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
 अतिरिक्त मुख्य सचिव तरूण कपूर, प्रधान अरण्यपाल  विनीत कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com