Breaking News

राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के कर्मचारियों को 3 फीसदी महंगाई भत्ता जारी

       हिमाचल प्रदेश राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के कर्मचारियों को पहली जुलाई, 2016 से तीन प्रतिशत मंहगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा। हि.प्र. राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के निदेशक मण्डल की  आज यहां आयोजित 176वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता उद्योग मंत्री  मुकेश अग्निहोत्री ने की।
MIN
इस अवसर पर  अग्निहोत्री ने कहा कि भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय के हस्तशिल्प के विकास आयुक्त ने राज्य के लिए 61.40 लाख रुपये की कुल लागत की चार परियोजनाएं स्वीकृत की हैं।
उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं में चम्बा में चम्बा रूमाल कढ़ाई, कांगड़ा जिला के रैत में लघु चित्रांकन, चम्बा में धातु कला तथा ऊना जिला के दुलैहड़ शॉल बुनाई शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के अन्तर्गत 160 कलाकारों को लाभान्वित किया जाएगा।
 अग्निहोत्री ने कहा कि निगम ने चालू वित्त वर्ष की प्रथम तिमाही के दौरान 771.23 लाख रुपये की बिक्री दर्ज की है। उन्होंने कहा कि निगम ने गुजरात के गांधी नगर में टैक्सटाइलज इंडिया-2017 में भी भाग लिया।
उन्होंने कहा कि निगम ने ऊना, हमीरपुर, मण्डी तथा धर्मशाला में गांधी शिल्प बाजार का आयोजन करने के लिए प्रस्ताव भेजा है। उन्होंने कहा कि कोलकाता, पटना, लखनऊ, आगरा तथा वाराणसी में इस वित्त वर्ष के दौरान प्रदर्शनियां आयोजित का भी प्रस्ताव भेजा गया है।
उद्योग मंत्री ने कहा कि निगम ने इस वर्ष अप्रैल माह के दौरान हॉंगकांग में आयोजित हॉंगकॉंग गिफ्ट एंड प्रीमियम शो में भी भाग लिया।
उन्होंने निगम को अपनी गतिविधियों में विविधता लाने के निर्देश दिए, ताकि संस्थान को लाभकारी एवं आत्मनिर्भर बनाया जा सके।
हि.प्र. राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के उपाध्यक्ष  चन्द्रशेखर ने उद्योग मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि निगम राज्य सरकार की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए मिशन की भावना से काम करेगा।
राज्य हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के प्रबन्ध निदेशक  राम कुमार गौतम ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग) डॉ. ए.जे.वी. प्रसाद, विशेष सचिव वित्त श्डी.डी. शर्मा, निदेशक मण्डल के गैर सरकारी सदस्य तथा वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com