Breaking News

मुख्यमंत्री ने नेरवा में 78 करोड़ रुपये के विकास कार्य लोकार्पित किए

चौपाल/शिमला

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज शिमला जिला की चौपाल तहसील के अन्तर्गत नेरवा में लगभग 78करोड़ रुपये लागत के विकास कार्यों को लोकार्पित किया।

उन्होंने नेरवा में नई तहसील का विधिवत् शुभारम्भ किया, जिसकी घोषणा हाल ही में की गई थी। उन्होंने नेरवा में मुख्यमंत्री मॉडल शहीद श्याम सिंह भीकटा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और कुपवी में मुख्यमंत्री मॉडल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला का भी लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने विभिन्न सड़क मार्गां के स्तरोन्नयन का शिलान्यास किया जिनमें 6.9 करोड़ रुपये की लागत वाले नेरी पुल से थुंदल सड़क, 5.5 करोड़ की लागत से चौपाल-कुम्बरा सड़क, 4.93 करोड़ रुपये की लागत से सगरोटी-टिक्करी-मनेवटी सड़क 11.34करोड़ रुपये की लागत से कुपवी-मशोट सड़क मार्ग, 5.40 करोड़ रुपये लागत वाले थरोच-मधाणा मार्ग, 3.7 करोड़ रुपये की लागत वाली अन्तरावली-बन्दूर सड़क शामिल हैं।

उन्होंने भटेड़ा से हलाउ और पुलवाहल से नेवणी सड़क मार्गो की मैटलिंग कार्य का भी शिलान्यास किया, जिस पर 6.70 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

उन्होंने 4 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले नेरवा-बीजमल सड़क मार्ग, 1.48 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मुन्दला-सरी सड़क मार्ग तथा क्यारणु-कोठी-धनाग-रानवी व बटेड़ा-कन्दल और टिमवी-लचोग सड़क मार्गों की मैटलिंग कार्यों की भी आधारशिला रखीं।

वीरभद्र सिंह ने 5.54 करोड़ रुपये की लागत से रणजीत व ढाडू गांव के लिए बनने वाली उठाऊ सिंचाई योजना की आधारशिला रखी, जिससे लगभग 250 हैक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई सुविधा मिलेगी और 381 लाभार्थी लाभान्वित होंगे।

उन्होंने ग्राम पंचायत पुजारली के अन्तर्गत जरवा से जन्दोड़ सिंचाई योजना की भी आधारशिला रखीं । एक अन्य सिंचाई योजना नौरा-बौरा का भी शिलान्यास किया, जिसपर 6.86करोड़ रुपये खर्च होंगे और कुपवी क्षेत्र की कुलग पंचायत के 530 लाभार्थियों को लाभ मिलेगा।

उन्होंने नन्हार पंचायत के गगना-बडलोग गांव के लिए उठाऊ पेयजल योजना समर्पित की जिसके अन्तर्गत 1230 लोगों को लाभ मिलेगा। इस योजना से शिल्ला, बडलोग, चपराह, कोट, नन्हार, थलोग और गगना-बगना गांवों के लोगों को फायदा होगा।

उन्होंनेडिब्बी, क्यारटुवा, खाला, कौथली, लबरास, छिचवा, मोहल किरटु, चियाली, बाग, सिटरोट, बागी व बलवा गांवों के लिए खुण्ड, नेवल पेयजल आपूर्ति योजना का लोकार्पण किया जिससे उक्त 12 गांवों के 1270लोग लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री ने 6.56 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किए गए भलू-धतोली और 1.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित शवाला-दकाही सड़क मार्गों का भी उद्घाटन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com