Breaking News

युवाओं ने जान पर खेल निरमंड में बचाई करोड़ों की वन संपदा

कुल्लू

निरमंड खंड के कोट पंचायत के अरसू बीत में लगी आग को बुझाने में आजाद-भगत सिंह युवा मंडल गागनी ने अहम् रोल अदा किया है।

युवा मंडल के प्रयासों से रात के अँधेरे में करीब छह घंटे के प्रयास के बाद हजारो पेड़ व् जंगल को बचाया।

वीरवार रात गागनी गांव के साथ लगते जंगल में भीषण आग लगने की सूचना युवा मंडल गागनी तक पहुंची।

युवकों ने तुरंत हरकत में आते हुए टीम का गठन किया और रात 9:00 बजे युवा मंडल अध्यक्ष प्रताप सिंह की अगुवाई में 10 सदस्य टीम जंगल के लिए रवाना हुई।

दो किलोमीटर क्षेत्र में फैले आग को काबू करना युवकों के लिए चुनौती था , उन के पास इस आगजनी से निपटने के लिए ना तो कोई आधुनिक उपकरण थे, ना ही वन विभाग के किसी कर्मचारी का साथ।

ऐसे में युवा मंडल के युवकों ने साहस दिखाते हुए आग पर काबू पाने का निरंतर प्रयास किया और यह क्रम रात करीब 2:00 बजे तक चलता रहा।

अंधेरा होने के कारण आग बुझाने में उन्हें कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा ,लेकिन युवकों के हौसले ने भयंकर आग को काबू कर हजारों पेड़-पौधे समेत कई जंगली जानवरों को बचाने में कामयाबी हासिल की।

लोगों ने बताया कि युवा मंडल गागनी पर्यावरण संरक्षण के प्रति हमेशा सजग जवाबदेही रहती है। अब तक कई पौधारोपण कार्यक्रम के साथ पर्यावरण संरक्षण के कार्यक्रम आयोजित कर चुकी है।

आग को बुझाने गई टीम सदस्यों में वैसी राम ,अगरचंद ,प्रताप , लायक राम, नेजा राम , रमेश कुमार, पूरनचंद, प्रभु कृष्ण, आदर्श ,किशन ,शेर सिंह आदि थे।

स्थानीय लोगों ने युवाओं के इस तरह के प्रयास को सराहा है और कहा कि उनके इलाके के जंगल को युवकों की
संजीदगी से बचाया जा सका है। करीब 6 घंटे तक आग पर काबू पाने के लिए वह लगातार प्रयास करते रहे तब जाकर उन्हें सफलता हाथ लगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com