Breaking News

प्रकृति ने बर्फबारी से किया हिमाचल का श्रृंगार, आप भी देखें तसवीरें…

शिमला
सूखे से त्रस्त देवभूमी हिमाचल में लंबे अरसे बाद सोमवार को हत के बादल बरसे है। राज्य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और मध्यम व मैदानी इलाकों में बारीश का सिलसिला सुुुबह से ही जारी है।

इससे प्रदेश के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है और समूचा हिमाचल शीतलहर की चपेट में है। आलम यह है शिमला जिला के ऊपरी क्षेत्रों नारकंडा, खड़ापत्थर, कुफरी, मशोबरा राजधानी शिमला में सुबह से बर्फ के फाहे गिर रहे है। बर्फबारी व बारिश से बागवान व किसानों ने राहत की सांस ली है।


23 जनवरी के बाद शिमला में साल की दूसरी बर्फबारी हो रही है। करीब एक माह तक सूखा रहने के बाद बारिश व हिमपात फसल के लिए संजीवनी मानी जा रही है।

ऐसे में जब राज्य में गेहूं, मटर, सरसों समेत सीजनल सब्जियों पर सूखे का संकट छाने लगा था। जबकि बर्फबारी न होने से सेब के लिए चिल्लिंग आवर पूरे न होने से सेब व स्टोन फ्रूट पर इसका विपरीत असर पड़ने लगा था। अब हिमपात होने से बागवानों ने थोड़ी राहत की सांस ली है।


मौसम विभाग ने पहले ही भारी बर्फबारी व ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है।
मामले पर राज्य सरकार ने भी जिला उपायुक्तों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं।


मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह का कहना है कि शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर, लाहुल स्पीति जैसे मध्य और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बारिश व बर्फबारी दर्ज हो सकती है। कल मंगलवार को भी मौसम का रुख ऐसे ही बने रहेगा होगा कड़े तेवर दिखायेगा।

इस बारिश और बर्फबारी से प्रदेश के किसानों बागवानों के साथ ही सैलानियों को भी बड़ी राहत मिलेगी। तो वही व्यपारियों को भी अब अच्छे व्यवसाय की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Facebook Auto Publish Powered By : XYZScripts.com