IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

9 बजे दीया जलाएं- सिर्फ घरों की लाइटें बंद करें, स्ट्रीट लाइट और घरेलू उपकरण नहीं: बिजली मंत्रालय

एप्पल न्यूज़, ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रात 9 बजे 9 मिनट तक घर की लाइटें बंद करने की अपील से बिजली ग्रिड फेल होने की आशंकाओं पर बिजली मंत्रालय ने बयान जारी किया है। मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी ने पांच अप्रैल को रात 9:00 बजे से 9:09 बजे के बीच स्वेच्छा से लाइटें बंद करने की अपील की है। कुछ आशंकाएं व्यक्त की गई हैं कि इससे ग्रिड और वोल्टेज में उतार-चढ़ाव हो सकता है जो बिजली के उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसी आशंकाएं गलत हैं।

\"\"

बिजली मंत्रालय ने आगे कहा कि स्ट्रीट लाइट या घरेलू उपकरणों को बंद करने के लिए नहीं कहा गया है। केवल घरों की लाइटों को बंद किया जाना चाहिए। अस्पतालों और अन्य आवश्यक जगहों पर लाइटें जलती रहेंगी। स्थानीय निकायों को सार्वजनिक सुरक्षा के लिए स्ट्रीट लाइटें चालू रखने की सलाह दी गई है।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में देश की ‘सामूहिक शक्ति’ के महत्व को रेखांकित करते हुए रविवार पांच अप्रैल को देशवासियों से अपने घरों की बालकनी में खड़े रहकर नौ मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाने की अपील की है।

बता दें कि भारत में अब तक कोरोना वायरस महामारी से 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, इस वायरस से देशभर में 3 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। ऐसे में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है। जनता कर्फ्यू के बाद यह प्रधानमंत्री की देश के लोगों से इस तरह की दूसरी अपील है।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल के गांव जागरूक, रोहड़ू-टिक्कर की महिलाएं कर रही मिसाल पेश, घरों पर बना रही मास्क

Sun Apr 5 , 2020
एप्पल न्यूज़, रोहड़ू कोरोना महामारी से लड़ने के लिए लोग सरकार पर ही निर्भर नहीं है बल्कि अपने बलबूते भी मिसाल पेश कर रहें है। शहरों में तो अब तक सामाजिक संस्थाएं इस लड़ाई में आगे आई ही थी। वहीं अब हिमाचल के दूरदराज ग्रामीण इलाकों में भी लोग जागरूक […]

You May Like