Breaking News

खुला पत्र- सीएम जयराम के मंडी लोकसभा क्षेत्र में दयनीय सरकारी सेवाओं से लोग निराश, तो भुगतेंगे खामियाजा

एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहर

माननीय श्री जयराम ठाकुर जी,

मैं, दलीप कायथ, सद्स्य झाकड़ी वार्ड रामपुर जिला परिषद शिमला, जनता की समस्यायों के बार में इस खुले पत्र के माध्यम से आपको अवगत करवाना चाहता हुं कि-
1 मंडी, कुल्लू, शिमला किन्नौर, लाहौल स्पीति, व पांगी-भरमौर आदि सभी ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी सेवाओं की हालत दयनीय है। स्कूलों में अध्यापकों के हजारों पद खाली है, जिससे प्रदेश की गरीब जनता के बच्चों का भविष्य खतरे में है। इन रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरा जाना चाहिए। मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि ग्रामीण स्तर पर एक भी ऐसा स्कूल नही मिलेगा, जहां पूरे अध्यापक तैनात है।


2 मंडी, सरकाघाट, जोगिन्दरनगर, पद्दर, जंजैहली, थुनाग, पांगणा, करसोग बंजार, सैंज, कुल्लू, मनाली, आनी, निरमंड, दलाश, निथर, पांगी, भरमौर, केलांग, उदयपुर, काजा, चांगो, पूह, सुनम, स्पिलो, मोरंग, रिब्बा, पांगी, कल्पा, पियो, सांगला, टापरी, कटगांव, निचार, भावानगर, रूपी, गानवी, सराहन, ज्यूरी, झाकड़ी, गौरा, रामपुर, तकलेच, बाहली, देवठी, डंसा-लालसा, दत्तनगर, निरथ, देलठ, ननखड़ी, खोलीघाट खुन्नी इत्यादि तमाम स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टर के सैकड़ों पद रिक्त है। मंडी सदर,जोगिन्दरनगर, खनेरी रामपुर, पियो, आनी व ननखड़ी जैसी मुख्य जगहों पर तो एक्सरे व अल्ट्रासाउंड मशीन ठीक ही नही है अगर उपरोक्त सुविधा है तो फिर स्टाफ ही नही है। डिजिटल एक्सरे मशीन की उपलब्धता इस “डिजिटल इंडिया” के कई अस्पतालों में उपलब्ध ही नही है।
3- फार्मासिस्ट के सैंकड़ो पद ज्यादातर खंडों के खाली है उदाहरण के तौर पर निरमंड खंड के एक भी फार्मासिस्ट तैनात नही है। ऐसे में दवाइयां देने वाला कोई नही है। पूरे कुल्लू जिला में फार्मासिस्ट के 48 पद स्वीकृत है जिसमे 30 पद रिक्त चल पड़े है।
4- रेडियोग्राफर के अधिकतर पद रिक्त है।
5- ओ टी ए के कई पद खाली है।
6- रोगी वाहन पर्याप्त संख्या में उपलब्ध नही है।
7- स्टाफ नर्सो के कई पद रिक्त है
8- आनी अस्पताल को 100 बेड के अस्पताल में बदलने की घोषणा तो आपकी सरकार ने कर दी है परंतु अभी तक वितीय प्रावधान नही हुआ है ।
कई हस्पतालों में सुरक्षा गार्ड की तैनाती नही है।तथा चालकों के पद रिक्त है।
9- निरमंड अस्पताल में न तो कोई आपरेशन हो पा रहे हैं न ही अल्ट्रासाउंड या एक्सरे मशीन सुचारू रूप से कार्य कर रही है।
मान्यवर, में इस पत्र के माध्यम से आपको उन स्थानों की जानकारी दे पा रहा हूँ जहां तक मैं पहुंच पाया हूं। पूरे तथ्य विभाग के पास मौजूद है।
• में इस पत्र के माध्यम से मंडी लोकसभा क्षेत्र की जानकारी से इसलिए अवगत करवा रहा हूँ क्योकि आप स्वयं इस क्षेत्र से आते है और सांसद श्री रामस्वरूप जी भी इसी क्षेत्र से आते है। केंद्र में सरकार भी आपकी पार्टी की है। बड़ी विडंबना है कि सिर्फ मंडी जिला अस्पताल में ही डॉक्टर के 25 पद रिक्त है। बाकी क्षेत्रों के क्या हालात होंगे आप भली प्रकार समझ सकते हैं। पियो, रामपुर,आनी करसोग बंजार औऱ जोगिन्दरनगर में भी स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की भारी कमी है औऱ इन हस्पतालों में दर्जनों मेडिकल ऑफिसर के पद खाली पड़े है। बिजली, पानी, सड़क राजस्व, श्रम, पुलिस, व पंचायती राज औऱ अन्य विभागों में भी हालत संतोषजनक नही है। कोई इसकी सुधि लेने को तैयार नही है।
इस खुले पत्र के माध्यम से में हिमाचल के सभी विधायकों व सांसदों को चुनौती देना चाहता हूँ कि इन मुद्दों पर विधानसभा में चर्चा करें या फिर खुले मंच के माध्यम से जनता का सामना करें। एक-दो विधायको के अतिरिक्त कोई भी विधायक इन मुद्दों को नही उठा रहे है। सांसदों की तो बात ही क्या करे जैसे कि इन्हें ‘सांप सूंघ गया’ लगता है। 5 वर्षो की शीतनिद्रा में गए है।
लोग पुरानी पेंशन के लिए आंदोलन कर रहे है। ठेका प्रथा के खिलाफ सड़को पर आंदोलन कर रहें है आपकी सरकार मौन धारण किये हुए है।
इस उम्मीद के साथ कि आप इन मुद्दों पर गंभीरता से विचार करेंगे।
औऱ इन समस्याओं का निवारण जल्द करेंगे अन्यथा भुगतान भुगतने के लिए तैयार रहें
आपका
दलीप कायथ

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2FB Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3