Breaking News

संकल्प पत्र एक नए और विकसित भारत की परिकल्पना- सुरेश भारद्वाज

एप्पल न्यूज़, शिमला

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। बीजेपी ने अपने इस घोषणा पत्र को संकल्प पत्र का नाम दिया है। हिमाचल के शिक्षामंत्री और पूर्व भाजपा अध्यक्ष सुरेश भारद्वाज ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा जारी की गई इस संकल्प पत्र की सराहना की है। इस संकल्प पत्र को तैयार करने में देश के कोने कोने में जाकर भारत के मन की बात और 6 करोड़ लोगों से राय लेकर तैयार किया गया।उन्होंन कहा कि यह संकल्प पत्र एक नए और विकसित भारत की परिकल्पना है, जो देश के 130 करोड़ लोगों की भावनाओं को दर्शाता है।

इस संकल्प पत्र में नए भारत के निर्माण की प्रतिबद्धता स्पष्ट दिखाई देती है। संकल्प पत्र में आगामी पांच सालों में भारत को विश्व का एक अग्रणी राष्ट्र बनाने की परिकल्पना की गई है। उन्होंने कहा कि देश के किसानों के कल्याण के लिए किसान क्रेडिट कार्ड पर एक लाख तक के ऋण पर पांच सालों तक शून्य ब्याज दर पर ऋण देने के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि इससे किसानों की आय को साल 2022 तक दोगुना करने में बल मिलेगा।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत सभी किसानों को लाने तथा 60 साल की आयु के उपरान्त सभी छोटे किसानों को पेंशन सुविधा प्रदान करने का संकल्प भी सराहनीय है। संकल्प पत्र में व्यापारियों की सुविधा के लिए राष्ट्रीय व्यापार आयोग का गठन करने की बात कही गई है, जो व्यापारियों के लिए वरदान सिद्ध होगा। छोटे दुकानदारों को 60 साल के बाद पेंशन प्रदान करने का निर्णय भी सराहनीय है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस संकल्प पत्र में ग्रामीण अधोसंरचना और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर भी विशेष बल दिया गया है। आगामी पांच सालों में ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ करने पर 25 लाख करोड़ रुपये व्यय करने का निर्णय ग्रामीण क्षेत्रों में जहां रोजगार की व्यापक सम्भावना उपलब्ध होगी वहीं ग्रामीण आर्थिकी को भी बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश में 70 नए मेडिकल कॉलेज खोलने के निर्णय से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
शिक्षा और स्वास्थ्य पर इस संकल्प पत्र में काफी जोर दिया है। देश भर में नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी, 2024 तक 200 नए नवोदय और केंद्रीय विद्यालय खोलना, प्रधानमंत्री इनोवेटिव लर्निंग प्रोग्राम, राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिक्षक संस्थान, ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड लगाने, रिवाइटलीजिंग ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर एन्ड सिस्टम इन एजुकेशन के तहत 1 लाख करोड़ रुपये खर्च, सभी विद्यालय ने अटल टिंकरिंग लेब खोलने जैसे संकल्प किये है । देश मे स्टडी इन इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत की गई।
भारद्वाज ने पहाड़ी राज्यो के लिए ग्रीन बोनस के रूप में विशेष वितीय लाभ का संकल्प की भी सराहना की
सुरेश भारद्वाज।

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3