Breaking News

हिमाचल निर्वाचन आयोग ने 10 करोड़ का माल जब्त किया, गुजरात से आ रही है अतिरिक्त ईवीएम

एप्पल न्यूज़, शिमला
राज्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने शिमला में पत्रकार वार्ता कर कहा कि हिमाचल प्रदेश में इन लोकसभा चुनावों में कुल 53,30,154 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इस बार 30 वर्ष से कम आयु के कुल 13,34,823 युवा मतदाता हैं।
देवेश कुमार ने बताया कि 207 फ्लाइंग स्क्वेड, 9 जनरल ऑब्जर्वर, 5 नॉर्मल और 2 पुलिस ऑब्जर्वर तैनात हैं। सुरक्षा के लिए 42 कंपनियों की मांग की थी लेकिन अब 47 कंपनियां आएंगी।946 अति संवेदनशील मतदान केंद्र हैं जबकि 373 संवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं। जहां सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। अभी और अतिरिक्त पुलिस की मांग की है अन्यथा पड़ोसी राज्यों से होमगार्ड के जवान तैनात करेंगे। 1600 पहले ही होमगार्ड मंजूर है 3200 और मांग की है।
7 पोलिंग बूथ बुजुर्गों के लिए बनाए गए हैं। ईवीएम सभी जिलों में पहुंच दी गई है जबकि 25 फीसदी रिजर्व ईवीएम भी भेजी गई हैं। हिमाचल में जिला मंडी में 17 प्रत्याशी होने के चलते दो ईवीएम मशीनें लगेगी जिसके लिए गुजरात से अतिरिक्त ईवीएम लाई जा रही हैं।
मतदान कार्यों में तैनात कर्मचारियों को तीनों प्रशिक्षण दे दिए गए हैं। हर मतदान केंद्र पर सभी सुविधाएं उपलब्ध करवा दी गई हैं। सेवा के लिए हर केंद्र पर दो दो स्वयंसेवक भी मौजूद रहेंगे।
उन्होंने कहा कि सबसे ऊंचे मतदान केंद्र में 49 मतदाता है। 136 मतदान केंद्र केवल महिलाओं और 10 दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा चलाए जाएंगे। हिमाचल में कुल 999 शतकवीर हैं। मंडी हमीरपुर और लाहौल स्पीति तीन जिलों में पुरुषों से ज्यादा महिला मतदाता है।
देवेश कुमार ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वह 12 तरह के मतदाता पहचान पत्रों में से एक अपने साथ मतदान केंद्र जरूर लाएं। दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर से केंद्र तक आने जाने के लिए वाहन सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा व्हील चेयर भी उपलब्ध रहेगी। शिशु के लिए भी केंद्र में सुविधा रहेगी।
कुल 37,852 दिव्यांग मतदाताओं के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पूरी सुविधा प्रदान की जाएगी।
कुल 33 शिकायतें राजनीतिक दलों से और अन्य माध्यमों से कुल 336 शिकायतें प्राप्त हुई है जिनमे से 246 की रिपोर्ट आ चुकी है। 90 शेष बची हैं। वहीं सोशल मीडिया से आई 7 शिकायतों की रिपोर्ट ली जा चुकी है। सी विजन एप्प पर कुल 174 शिकायतें आई जिनमे से 69 शिकायतें सही पाई गई।
निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 9,74,835 लीटर शराब जब्त की गई जिसकी कुल किमटा 8.51 करोड़ है। वही 21,88, 565 नगदी भी पकड़ी गई। 1.29 करोड़ के नशीले पदार्थ जब्त किया गया।
रेस्टहाउस में केवल 48 घंटे के लिए ही किसी व्यक्ति को सरकारी रेस्टहाउस सभी राजनीतिक दलों और प्रचार के लिए आए लोगों को मिल सकेंगे। लेकिन वहां कोई राजनीतिक गतिविधियों की इजाजत नहीं होगी।
डीसी कांगड़ा को एक शिकायत अखबारों के माध्यम से आई थी जहां नामांकन के लिए 10-15 लोग आए थे जहां जलपान की व्यवस्था की गई। इसमें रिपोर्ट आ चुकी है। डीएसपी की लापरवाही पाई गई थी इस पर जल्द कार्रवाई होगी।

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3