Breaking News

हिमाचल शिक्षा बोर्ड ने फेल छात्रों को दी बड़ी राहत, 2 में फेल तो भी गोल्डन चांस शेड्यूल जारी

एप्पल न्यूज़, कांगड़ा

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने हजारों बच्चों का एक साल बचाने के लिए बड़ा फैसला लिया है। मार्च-2019 की वार्षिक परीक्षाओं में दो पेपरों में फेल अभ्यर्थियों को जून माह में परीक्षा देने का मौका मिलेगा। 10वीं और 12वीं में दो पेपरों में फेल अभ्यर्थी जून में होने वाली परीक्षाओं में बैठ सकेंगे।

मार्च में हुई कंपार्टमेंट के दूसरे चांस की परीक्षा में फेल अभ्यर्थियों को भी गोल्डन चांस दिया गया है। दो चांस में कंपार्टमेंट न तोड़ पाने वाले अभ्यर्थी भी जून में होने वाली परीक्षा में बैठ सकते हैं। बोर्ड शीघ्र ही जून में होने वाली वार्षिक परीक्षाओं को आवेदन करने सहित इसका शेड्यूल भी जारी कर देगा।

राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड की मार्च-2019 में हुई मैट्रिक की परीक्षा में 1,11,980 परीक्षार्थी बैठे थे। 10वीं की परीक्षा में 67,319 ही पास हुए, जबकि 6,395 परीक्षार्थी कंपार्टमेंट और शेष करीब 38,266 बच्चे फेल घोषित हुए। इसके अलावा 12वीं में 95,492 परीक्षार्थियों में से 58,949 परीक्षार्थी पास घोषित हुए।

12वीं में 16,102 को कंपार्टमेंट और करीब 20,441 परीक्षार्थी फेल घोषित हुए। बोर्ड के इस फैसले से फेल और कंपार्टमेंट के अंतिम चांस में भी पास न होने वाले हजारों परीक्षार्थियों का एक साल बचेगा। स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षा में दो पेपरों में फेल और कंपार्टमेंट अंतिम चांस में भी पास न होने वाले अभ्यर्थियों का एक साल बचाने के लिए एसओएस के माध्यम से परीक्षा आयोजित करेगा।

10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं, शेड्यूल भी जारी

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जून में होने वाली कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं एक से सात जून, जमा दो की एक से दस जून तक सुबह और शाम के दो सत्रों में होंगी।

दसवीं की डेटशीट

तिथि – प्रात:कालीन सत्र सायंकालीन सत्र
एक जून – अंग्रेजी हिंदी
तीन जून – गणित कला-एक (स्केल और ज्योमिति), स्वर संगी, वाद्य संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, ऑटोमोबाइल्स, सिक्योरिटी, रिटेल, हेल्थकेयर, आईटीईएस, एग्रीकल्चर, ट्रेवल एंड टूरिज्म, टेलिकॉम, फाइनांसल लिटरेसी, फिजिकल एजूकेशन (वोकेशनल), बीएफएसआई, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट

चार जून विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी – संस्कृत, उर्दू, तमिल, तेलगू, पंजाबी
सात जून सामाजिक विज्ञान

जमा दो का शेड्यूल

तिथि – प्रात:कालीन सत्र – सायंकालीन सत्र
एक जून – अंग्रेजी – ऑटोमोबाइल्स, सिक्योरिटी, रिटेल, हेल्थकेयर, आईटीईएस, एग्रीकल्चर, ट्रैवल एंड टूरिज्म, टेलिकॉम, फिलॉस्फी
तीन जून – अर्थशास्त्र, डांस, फाइन आर्ट – साइकोलॉजी और सोशियोलॉजी
चार जून – गणित, ह्यूमन इकोलॉजी एंड फैमिली साइंस – बायॉलोजी, व्यावसायिक अध्ययन, हिंदी
सात जून – लेखांकन, फिजिक्स, राजनीतिक शास्त्र – लोक प्रशासन, संगीत
आठ जून – फिजिकल एजूकेशन, योग, कंप्यूटर साइंस – संस्कृत
दस जून – केमिस्ट्री, इतिहास, फ्रेंच, उर्दू – भूगोल

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3