Breaking News

शिमला के ग्रैंड होटल की ऐतिहासिक इमारत फिर धू-धू कर जली

एप्पल न्यूज़, शिमला

ग्रैंड होटल की ऐतिहासिक इमारत में देर रात धू- धू कर जल गई। भीषण आग से इमारत का एक हिस्सा पूरी तरह जल कर राख हो गया है। यह होटल केंद्र सरकार का अतिथि गृह भी है और यह भवन ऐतिहासिक धरोहर है। जिससे ब्रिटिश काल का इतिहास भी जुड़ा है। जानकारी के मुताबिक रात पौने एक बजे पुलिस की पेट्रोलिंग टीम मौके पर पहुंची। तब तक आग काफी फैल चुकी थी। जिसके कुछ देर बाद फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर पहुंची और करीब 5 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाने की कोशिश की गई। 

शिमला के एसपी ओमापति जम्वाल ने बताया कि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। इमारत का जो हिस्‍सा जला है उसका नाम मायो बलॉक है। इसे वीआईपी ब्‍लॉक के नाम से भी जाना जाता है। इसी हिस्‍से में केंद्र सरकार का अतिथि गृह है। आग देर रात एक बजे लगी जिससे छह कमरे पूरी तरह जलकर राख हो गए जबकि होटल की तीन मंजिलों के 20 से ज्यादा कमरों को नुकसान पहुंचा है। अमूमन हफ्ते के अंत में वीआईपी ब्‍लॉक पूरी तरह से भर जाता है, लेकिन गनीमत रही कि नवीनीकरण के चलते इसमें कोई अतिथि मौजूद नहीं था। 

आग लगने की सूचना जैसे ही मिली मॉलरोड, छोटा शिमला और बालूगंज फायर स्‍टेशनों से दमकल कर्मी घटनास्‍थल की ओर रवाना हो गए। लेकिन पानी की कमी के चलते उन्‍हें आग बुझाने में कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ी। आग की लपटें शहर के कई हिस्‍सों से दिखाई दे रही थीं। यह होटल स्कैंडल प्वाइंट से लगभग 200 मीटर की दूरी पर काली बाड़ी मंदिर के पास ऐतिहासिक  बैंटनी इमारत से सटा है। फिलहाल आगजनी में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है।
दिग्गर हो कि यह इमारत एक बार पहले भी चुकी है। अब दसरी लगने से शिमला की ऐतिहासिक इमारतों की अग्नि सुरक्षा पर सवालिया निशान लग गए हैं।

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3