Breaking News

23को मतगणना, चार संसदीय क्षेत्रों की मतगणना को प्रदेश में किए 18 मतगणना केन्द्र स्थापित- डीके रतन

एप्पल न्यूज़, शिमला

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डी.के.रत्न ने बताया कि प्रदेश में लोकसभा चुनावों की मतगणना 23 मई प्रातः 8 बजे आरम्भ होगी जिसके लिए प्रदेश में 18 मतगणना केन्द्र स्थापित किए गए हैं। उन्होने बताया कि मतगणना के लिए चारों संसदीय क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा आज सॉफटवेयर के माध्यम से ड्राई रन सफलतापूर्वक किया गया।

उन्होंने कहा कि कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के अर्न्तगत आने वाले विधानसभा क्षेत्रों चम्बा जिला के चुराह, चम्बा, डलहौजी भटियात की मतगणना गवर्नमैंट मिलेनियम पॉलिटेक्निक कालेज चम्बा में होगी जबकि मण्डी संसदीय क्षेत्र में आने वाले चम्बा जिला के भरमौर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना भी इसी कालेज में होगी।

नूरपुर ज्वाली फतेहपुर तथा इन्दौरा विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय आर्य डिग्री कालेज नूरपुर में, सुल्ह, पालमपुर,जयसिंहपुर तथा बैजनाथ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना कैप्टन विक्रम बतरा महाविद्यालय पालमपुर तथा नगरोटा, कांगड़ा, शाहपुर तथा धर्मशाला विधानसभा क्षेत्रां मतगणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धर्मशाला में होगी।

उन्होंने बताया कि मण्डी संसदीय क्षेत्र के लाहौल-स्पीति की मतगणना जिला मुख्यालय केलांग में होगी जबकि जिला कुल्लू के मनाली, कुल्लू, बंजार तथा आनी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना डिग्री कालेज कुल्लू में होगी। विधानसभा क्षेत्र सिराज, मण्डी तथा बल्ह की मतगणना स्नातकोत्तर महाविद्यालय मण्डी में होगी जबकि करसोग, सुन्दरनगर, नाचन तथा सरकाघाट विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना राजकीय इंजीनियरिंग कालेज सुन्दरनगर में होगी। द्रंग तथा जोगिन्द्रनगर विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजीव गांधी राजकीय डिग्री कालेज जोगिन्द्रनगर में होगी। मण्डी संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत ही आने वाले किन्नौर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना बचत भवन जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में होगी जबकि इसी संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत शिमला जिला के रामपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय पदम वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) रामपुर में होगी।

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले  कांगड़ा जिला के देहरा, जसवां-परागपुर विधानसभा क्षेत्रों के अतिरिक्त कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना राजकीय महाविद्यालय ज्वालामुखी में की जाएगी। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के अर्न्तगत आने वाले मण्डी जिला के धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मण्डी में होगी। हमीरपुर जिला के भोरंज, सुजानपुर, हमीरपुर, बड़सर तथा नादौन विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) हमीरपुर में की जाएगी। ऊना जिला के चिन्तपूर्णी, गगरेट, हरोली, ऊना तथा कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऊना में जबकि बिलासपुर जिला के झण्डूता, घुमारवीं, बिलासपुर तथा श्री नैणादेवी जी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बिलासपुर में की जाएगी।

         उन्होंने बताया कि शिमला संसदीय क्षेत्र के अन्तर्गत शिमला जिला के चोपाल, ठियोग, कसुम्पटी, शिमला ग्रामीण, जुब्बल-कोटखाई तथा रोहड़ू विधानसभा क्षेत्रां की मतगणना राजकीय डिग्री कालेज धामी में की जाएगी। जिला सोलन के अर्की,नालागढ़, दून, सोलन तथा कसौली विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सोलन में होगी जबकि सिरमौर जिला के पच्छाद, नाहन, श्रीरेणूका जी पांवटा साहिब तथा शिलाई विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना डा.वाई.एस.परमार राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन में की जाएगी।

डी.के.रत्न ने बताया कि मतगणना के लिए मतगणना केन्द्रों पर सभी आवश्यक आधारभूत सुविधाएं जैसे कम्प्यूटर, हाई स्पीड इंटरनेट ( 8 एम.बी.पी.एस) तथा अबाधित बिजली आपूर्ति का प्रबन्ध सुनिश्चित कर लिया गया है।

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3