Breaking News

मुख्यमंत्री ने किया राज्य के 18 महाविद्यालयों में वाई-फाई सुविधा का शुभारंभ

 

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज राज्य के 18 राजकीय महाविद्यालयों में रिलायंस जियो वाई-फाई सुविधा की शुरूआत की।

रिलायंस जियो काॅलेज परिसरों को डिजिटल बनाने के लिए राज्य के 30 राजकीय महाविद्यालयों में निःशुल्क वाई-फाई सुविधा प्रदान करेगा। अगले चरण में जियो द्वारा 12 और महाविद्यालयों को वाई-फाई सुविधा से जोड़ा जाएगा।

cm3

सुविधा की शुरूआत करने के उपरांत मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल जियो द्वारा प्रदान की गई तीव्र गति वाई-फाई से जिला मुख्यालयों को जोड़ने वाला हिमाचल देश के अग्रणी राज्यों में एक है। उन्होंने कहा कि विकास अधूरा है यदि यह शिक्षण संस्थानों तक नहीं पहुंचता है, जिसके लिए उन्होंने विद्यार्थियों को और अधिक अध्ययन सुविधाएं प्रदान करने के अलावा उन्हें अनुसंधान एवं संदर्भ कार्यों में सहायता करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने विद्यार्थियों से सुविधा का उपयोग केवल ज्ञान-अर्जन तथा अध्ययन उद्देश्यों के लिए करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘‘हिमाचल डिजिटल परिदृश्य में बदलाव लाने तथा आने वाले समय में राज्य के सभी स्कूलों तथा महाविद्यालयों में विश्व स्तरीय डिजिटल अधोसंरचना सृजित करने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को नई तकनीकी तथा अधोसंरचना से सशक्त बनाकर देश को विकसित करने में भी मदद मिलेगी।

प्रथम चरण में इंटरनेट सुविधा से जुड़ने वाले महाविद्यालयों में राजकीय महाविद्यालय सोलन, हमीरपुर, सुजानपुर, नालागढ़, रामपुर बुशैहर, राजकीय डिग्री काॅलेज संजौली, ठियोग, शाहपुर, नगरोटा बगवां, पालमपुर, घुमारवीं, चैड़ा मैदान (कोटशेरा), नाहन, एमएलएसएम काॅलेज सुन्दरनगर व हरिपुर के अलावा शिवालिक नर्सिंग संस्थान कमलानगर तथा आरकेएमवी शिमला शामिल हैं।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डाॅ. (कर्नल) धनी राम शांडिल, मुख्य सचिव  वीसी फारका, प्रधान सचिव शिक्षा आरडी धीमान, राज्य युवा कांग्रेस के अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह तथा राज्य सरकार व रिलायंस जियो के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2FB Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3