Breaking News

28 करोड़ से बनेंगे हिमाचल में 6 हेलीपोर्ट, सीएम बोले- सभी विधानसभा क्षेत्र में होगा अपना एक हेलीपैड

सीमा शर्मा एप्पल न्यूज़, शिमला
हिमाचल विधानसभा मानसून सत्र के तीसरे दिन प्रश्नकाल के दौरान नादौन के विधायक सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने सदन में सवाल पूछा था कि प्रदेश में कितनी लागत से कहां-कहां हेलीपोर्ट बनाये जा रहे है? हेलीपोर्ट में कितने हेलीकॉप्टर खड़े हो सकते है व इनके निर्माण के लिए कितनी धनराशि मंजूर हुई है तथा कौन सी कम्पनी द्वारा निर्माण किया जाएगा।

विधायक द्वारा पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि उड़ान- 2 योजना क़े अंतर्गत 6 हेलीपोर्ट का निर्माण प्रस्तावित है। हेलीपोर्ट निर्माण हेतु पवन हंस ने प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। जिसके अनुसार वर्तमान में सिविल वर्कस पर लगभग 28,08,08,231 रुपये की लागत आने की संभावना है।

सीएम ने कहा कि हेलीपोर्ट को उड़ान- 2 योजना के अंतर्गत प्रदेश के तीनों हवाई अड्डों से हेलीकॉप्टर ऑपरेशन/ हेलीटैक्सी सेवा हेतु भविष्य में जोड़ा जाएगा। सदन में विधायक द्वारा अनुपूरक प्रश्न पूछने पर सीएम ने कहा कि हेलीपैड व हेलीपोर्ट में अंतर है। यह सच है कि उड़ान 2 के तहत 6 हेलीपोर्ट स्वीकृत हुए है।

उड़ान-2 की शुरुआत पूरे देश मे हुई थी। उन्होंने कहा कि हिमाचल में छोटे हेलीपैड की संख्या 64 है। शिमला राजधानी है पर अपना हेलीपैड नहीं है। जिसे अभी इस्तेमाल किया जा रहा है वो आर्मी का है।
अनुमति लेने की प्रक्रिया बहुत लंबी है फिर भी मंजूरी न मिले तो एयरपोर्ट जुब्बड़हट्टी व कल्याणी हेलीपैड में उतरना पड़ता है। इसी तरह मंडी भी इतना बड़ा जिला है, पड्डल ग्राउंड में खेल चल रहा हो तो सुंदरनगर जाना पड़ता है। सीएम ने स्पष्ट किया कि 68 विधानसभा क्षेत्रों में हेलिपैड की व्यवस्था की जाएगी।

previous arrow
next arrow
Slider

One comment

  1. Sir helipade me udne ka liye viman ki jarurat hoti hai or aam admi helicopter nhi kharid skta ye sirf ap kuch amir logo ki jarurat hai jiske liye ap 99%logo ke pese ko pani ki trah vhah rahe hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3