Breaking News

पोषण अभियान में बेहतर काम करने वालों को सीएम ने किया सम्मानित, पुलिस लिखित परीक्षा में इस बार कड़े प्रबंध


एप्पल न्यूज़, शिमला
नवजात शिशु और मां के अच्छे भरण पोषण के मकसद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए पोषण अभियान में हिमाचल प्रदेश देश भर में सबसे बेहतर काम कर रहा है जिसके लिए विभाग को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और महिला एवम बाल विकास विभाग के सौजन्य से शिमला में राज्य स्तरीय पुरस्कार सम्मान समारोह का आयोजित किया जिसमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पोषण अभियान में बेहतर काम कर रहे कर्मचारियों व अधिकारियों को सम्मानित किया।मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल पोषण अभियान में बहुत बेहतर ढंग से काम कर रहा है।प्रधानमंत्री मोदी ने बच्चे और माता के अच्छे स्वास्थ्य के मद्देनजर इस अभियान को शुरू किया है।
पोषण अभियान राज्यस्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह में सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि नई पीढ़ी शरीर से स्वस्थ होगी तो मन से भी स्वस्थ होगी। पोषण की दृष्टि से क्या- क्या करना है,  दूरदराज व पिछड़े क्षेत्रों में अभी ऐसी जानकारी का अभाव है। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों तक पोषण संबधी प्रत्येक जानकारी पहुंचाने के मकसद से पोषण अभियान चलाया गया है। यह काम विभाग बेहतर तरीके से कर रहा है। चुने हुए जन प्रतिनिधियों का भी यह जिम्मा है कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए काम करें। हिमाचल ने हाल ही में देश में कई पुरस्कार प्राप्त किये है। जिसमें पोषण अभियान कार्यान्वन को बेहतर चलाने के लिए मिला द्वितीय पुरस्कार भी एक है। सीएम ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान में और अधिक काम करने की आवश्यकता है। सामाजिक जीवन की कुरीतियों से बाहर निकलने के लिये भी बहुत काम करने की आवश्यकता है। 

सुपरवाइजर से सीडीपीओ पदोन्नति को 50 प्रतिशत कोटा….

सीएम जयराम ने कहा कि आंगनबाड़ी व सुपरवाइज़र को प्रमोशन से आगे बढाने के लिए प्रयास किया है। सुपरवाइजर से सीडीपीओ पदोन्नति को 50 प्रतिशत कोटा रखा गया है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढाने के लिए भी काम किया जा रहा है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री राजीव सैजल ने कहा कि पिछले साल राजस्थान से पोषण अभियान की शुरुआत हुई थी। 
हिमाचल को इसमें तीन राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए। उन्होंने  सीएम को आश्वस्त किया किपोषण अभियान की परफॉर्मेंस में हिमाचल प्रथम पुरस्कार प्राप्त करेंगे । जन्म से 6 वर्ष तक कि आयु जीवन का आधार है। एक- एक बच्चे पर काम करने की आवश्यकता है। 

पुलिस लिखित परीक्षा में इस बार कड़े प्रबंध…

पत्रकारों द्वारा पूछे एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि 8 सितंबर को होने वाले पुलिस कांस्टेबल के लिखित परीक्षा के लिए इस बार काफी कड़े प्रबंध किए गए हैं ताकि पिछले बार की तरह कोई नकल की पुनरावृत्ति ना हो सके।विभाग ने इस बार एग्जाम के लिए हर जिले में ज्यादा सेंटर बनाये है जबकि इससे पहले एक ही सेंटर हुआ करता था।

मानसून से नुकसान की भरपाई को केंद्र से मांगी मदद…..

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि बरसात के कारण हिमाचल प्रदेश को भारी नुकसान उठाना पड़ा है लगभग 12 सौ करोड रुपए अभी तक नुकसान का अनुमान आंका गया है जिसकी रिपोर्ट केंद्र से आई टीम को भी दे दी गई है और नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र सरकार से सहायता की मांग की गई है।

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3