Breaking News

काज़ा में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोसर में राष्ट्रीय अविष्कार अभियान आयोजित

एप्पल न्यूज़, काज़ा

ग्राम पंचायत लोसर के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोसर में राष्ट्रीय अविष्कार अभियान, स्वच्छ भारत मिशन, महिला , युवक मंडल व स्थानीय प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान से आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में एडीएम ज्ञान सागर नेगी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम में विश्ष्ठि अतिथि के तौर पर पालजोर बोद्ध मौजूद रहे। कार्यक्रम में भाषण प्रतियोगिता, विज्ञान के माडल प्रर्दषनी, क्विज प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता कनिष्ठ और वरिष्ठ श्रेणी  में आयोजित करवाई गई। स्कूली छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किए।

मुख्यातिथि ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केरल आज देश में शिक्षा के क्षेत्र में पहले स्थान पर है। छात्र शिक्षित होंगे तभी देश का निर्माण होगा।  उन्होंने कहा कि राष्ट्ृीय अविष्कार अभियान की शुरूआत भारत के पूर्व राष्ट्रपति डा एपीजे अब्दुल कलाम ने की थी। ज्ञान को तरीके से हासिल  किया जा सकता है। व्यवहारिक और दूसरा लिखित सिंद्वात है । जब तक प्रयोग करके विद्यार्थी देखेंगे नहीं। तब तक वे सीख ही नहीं पाएंगे।

इस अभियान के तहत सभी राज्यों में उच्च तकनीकी संस्थानों, वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्रों को निगरानी संस्थान बनाया गया है।  उन्होंने कहा कि  कलाम ने छात्रों में नवाचार और प्रयोग की भावना विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया। आगे उन्होंने विशिष्टता के चार गुणों पर जोर दियारू महान उद्देश्य, ज्ञान की खोज, कड़ी मेहनत और दृढ़ता। सीखने के मूल्य पर जोर देते हुए उन्होंने कहा ष्हम जीना सीखते हैं, हम सोचना सीखते हैं और हम सीखना सीखते हैं। इस अभियान के तहत शिक्षक बड़े रोचक तरीके से अपने विद्यार्थियों को पढ़ाते है। ताकि ज्ञान उनके उम्र भर काम आ सके।  वहीं कार्यक्रम में एसडीएम जीवन सिंह नेगी ने विचार रखते हुए कहा कि  आज के प्रगतिशील दौर में कई कारणों से स्पीति पिछड़ा हुआ है। फिर भी यहां के लोग काफी दृढ़ता से कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।  

उन्होंने कहा कि हमारे समाज की सबसे बड़ी चुनौती आज के दौर में प्रदूषण बन चुकी है। स्वच्छता ही सेवा अभियान इसी कड़ी में देश में शुरू किया है। राष्ट्रीय अविष्कार अभियान ने लोसर पंचायत के तहत आने वाले स्कूलों को जोड़ दिया है। इस कारण यहां के बच्चों में विज्ञान के प्रति रूचि आ रही है।  यह अभियान केवल हमारे बच्चों को जागरूक न करके बच्चों के अभिभावकों में विज्ञान के प्रति रूचि पैदा कर रहा है। आने वाले समय में इंटरनेट के जरिए आगे बढ़ सकते है। छात्रों ने सुबह प्रभात फेरी निकाल कर स्वच्छता की सेवा अभियान के बारे में स्थानीय लोगों को जागरूक किया।

इस कार्यक्रम में तोद वैली, राजकीय प्राथमिक पाठशाला कियाटो, हंसा, कियोमो, चिचोंग, खोलकसा के स्कूलों, महिला मंडल, युवक मंडल ने हिस्सा लिया।

Check Also

सिराज के सरोआ में जन मंच, 80 शिकायतें आई, सारी मौके पर निपटाई

एप्पल न्यूज़, मंडी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मण्डी जिले के सिराज विधानसभा क्षेत्र के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3