Breaking News

IPH मंत्री महेंद्र सिंह ने 340 दिन में खाया 6.20 लाख का सरकारी खाना

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जंहा प्याज के दाम बढ़ने पर नवरात्रि के मद्देनजर प्याज न खाने की सलाह देते है वहीं उन्हीं की सरकार के सबसे वरिष्ठ औऱ नंम्बर दो के मंत्री ठाकुर महेंद्र सिंह सुर्खियों में आते नज़र आ रहे हैं। उनके सुर्खियों में आने की वज़ह कुछ और नहीं… बल्कि उनका रोजाना ख़र्च है। ये राशि देखकर आप भी चौंक जाएंगे तो ज़रा संभल के बैठिये जनाब…. मंत्री ने 540 दिनों के कार्यकाल में 340 दिन यात्रा की जिसमें वे क़रीब 6 लाख 20 हज़ार तक का भोजन भत्ता ले चुके हैं।

सूचना अधिकारी और और जिला परिषद वार्ड के सदस्य भूपेंद्र सिंह द्वारा ली गई जानकारी में ये ख़ुलासा हुआ है। इसमें 5 फ़रवरी 2018 से 19 जुलाई 2019 तक के समय में कुल 540 दिन आते हैं जिसमें मंत्री महोदय ने 340 दिन क्षेत्र का भ्रमण किया है। 1800 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मंत्री के एक दिन का खाने का खर्चा आता है जो को डेढ़ साल में क़रीब 6 लाख 23 हज़ार पहुंच गया।

सवाल ये भी है कि क्षेत्रीय भ्रमण के दौरान मंत्री स्वयं कहीं पर भी खाने पीने पर खर्च नहीं करते हैं औऱ ये सारा खर्च जनता य़ा सरकारी महकमें करते हैं। लेकिन माननीय मंत्री जी ने सभी दिनों की 1800 रुपये का डेली बिल कार्मिक विभाग से लिए हैं। इसके अलावा 11.53 लाख रु यात्रा भत्ता के रूप में औऱ कुल 17.76 लाख रुपए टी ए -डी ए के रूप में इस दौरान हासिल किए हैं। इस प्रकार इन 340 दिन के भ्रमण पर माननीय मंत्री को साढ़े पांच हज़ार रुपये एक दिन का खाने और यात्रा खर्च के रूप में मिले हैं। जबकि एक मिड डे मील बनाने वाले वर्कर इस दैनिक भते से तीन महीने का वेतन मिल सकता है जिसे एक महीने के 1750 रु मिलते हैं।

इसके अलावा मन्त्री को एक महीने का अढ़ाई लाख रुपये मासिक वेतन अलग से मिलता है। हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर के नेतृत्व में बनी सरकार में बने आई पी एच मन्त्री ठाकुर महेंद्र सिंह ने 26 से 31 जनवरी 2019 को इज़राइल देश का अपनी पत्नी प्रमिला सहित विदेश भ्रमण भी किया है जिस पर 9.45 लाख रुपये खर्च किया गया है। इसमें चार दिन होटल में रहने के लिए अट्ठाईस हज़ार प्रति दिन कि दर से कुल 1.13 लाख रुपये औऱ वहां पर लोकल ट्रांसपोटेशन पर 1.69 लाख रुपए और अध्यन भ्रमण पर 3.66 लाख रुपये और हवाई जहाज का किराया 2.77लाख रुपए खर्च किया गया है।

आर्थिक तंगी में चल रही हिमाचल सरकार के लोक प्रशासन विभाग ने IPH मन्त्री को दो गाड़ियां दी हैं। जिनके नंम्बर HP-O7E-0006 और HP-07H-0006 हैं जबकि सरकार के नियमों के अनुसार किसी भी मन्त्री को एक ही गाड़ी देने का प्रावधान है। मंत्री को दी गई गाड़ियों के ड्राईवर को 6.59 लाख रुपये वेतन और भते इस दौरान अलग से सरकार ने वहन किये हैं। भूपेंद्र सिंह ने बताया कि इन दो गाड़ियों के अलावा मंत्री को गाड़ियां उपलब्ध करवाई हैं जिन्हें उनका बेटा और बेटी इस्तेमाल करते हैं। धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में में पिछले बीस महीनों में जहां पर भी सरकारी कार्यक्रम होते हैं या क्षेत्रीय भ्रमण होते हैं उनमें मंत्री के साथ उनका बेटा और बेटी इन सरकारी गाड़ियों में उनके साथ भर्मण करते हैं और कई कार्यक्रमों में तो वे ही मंत्री के स्थान पर मुख्य अतिथि बनते हैं जिसका कई बार विरोध भी हुआ।

मंत्री की तानाशाही के आगे जहां पर विभागीय अधिकारी ऐसा करने के लिए मजबूर हैं तो वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी बेबस नज़र आ रहे हैं। मंत्री औऱ उनका परिवार जो किसी सरकारी और चुने हुए ओहदे पर नहीं हैं वे सरकारी गाड़ियों का सरेआम दुरुपयोग कर रहे हैं।

साभार- समाचार फर्स्ट

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3