Breaking News

अलर्ट- पीसीबी की रिपोर्ट सार्वजनिक, हिमाचल के औद्योगिक क्षेत्र में वायु प्रदूषण का स्तर ज्यादा

अप्पल न्यूज़, शिमला

दिवाली से पहले हिमाचल प्रदेश की शुद्ध आबोहवा पर रेड अलर्ट जारी हो गया है। पीसीबी की पहली रिपोर्ट यानी प्री दिवाली मॉनिटरिंग तैयार हो गई है, जिसमें औद्योगिक क्षेत्र में वायु में प्रदूषण का स्तर ज्यादा आंका गया है।

इसमें एमसी नालागढ़ की 82, हाउसिंग बोर्ड बद्दी की 94.3, पावंटा साहिब 75.85 आरएसपीएम आंका गया है। हालांकि यह सौ से ज्यादा नहीं हो चाहिए, लेकिन यह जरूर सामने आया है कि दिवाली से पहले ही पटाखों का प्रयोग होना शुरू हो जाता है, जिसमें इस स्तर में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है, वहीं संबंधित क्षेत्रों में प्री मॉनिटरिंग की रिपोर्ट बन गई है। 21 नवंबर को प्री मॉनिटरिंग की गई थी और अब दूसरी मॉनिटरिंग दिवाली के दिन होगी। प्रदेश के संवेदनशील 12 क्षेत्रों की प्री दिवाली मॉनिटरिंग की गई है। सभी क्षेत्रों में चालिस से पच्चास आरएसपीएम की दर अंकी दर्ज की जा रही है। यानी यह आंकड़ा पोस्ट मॉनिट्रिंग के तहत और बढ़ सकता है।

भले ही सरकार द्वारा दिवाली को लेकर ग्रीन दिवाली मनाने की हर वर्ष अपील करती है, लेकिन प्रदेश की स्वच्छ आबोहवा दिवाली के दौरान जरूर बिगड़ती है। इस बार पीसीबी ने सतर्कता बरतते हुए 12 संवेदनशील क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया था, जिसमें अभी ये रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इस रिपोर्ट को कंपाईल करके भारत सरकार को सौंपा जाने वाला है।

पीसीबी ने साफ किया है कि इस बार पूरी कोशिश की जाएगी कि वातावरण में दिवाली के दौरान प्रदूषण के स्तर में कमी लाई जाए, जिसमें साइलेंस जो़न में पटाखों को नहीं चलाने पर भी कड़ी नज़र रखी जाएगी। गौर हो कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड दो बार वायु प्रदूषण की मॉनीट्रिंग करेगा।

एयर क्वालिटि में 21 अक्तूबर को पहली मॉनिटरिंग और दूसरी मॉनिटरिंग 27 को तय की गई है जिसके निर्देश पिंसिपल साइंटिफिक ऑफिसर परवाणु, धर्मशाला, सुंदरनगर, पावंटा साहिब और शिमला को पत्र लिख दिया गया है। इस पूरी स्टडी रिपोर्ट को सेंट्रल पॉल्यूशन बोर्ड को भेजा जाने वाला है।

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3