Breaking News

रोग निगरानी की दक्षता में सुधार करने के लिए शिमला में 8 राज्यों के अधिकरियों ने की IDSP की समीक्षा

एप्पल न्यूज़, शिमला

एकिकृत बीमारी निगरानी कार्यक्रम (IDSP) की समीक्षा बैठक 1 और 2 नवंबर को हॉलिडे होम शिमला में आठ उत्तरी राज्यों, यानी हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उतर प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर और दिल्ली की आयोजित की गई थी। इस समीक्षा बैठक का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार के लक्ष्यों व उपलब्धियों की समीक्षा करना है।

आर डी धीमान, सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य। हिमाचल प्रदेश ने इस समीक्षा बैठक का उद्घाटन किया जिसमें डॉ निपुण जिंदल, विशेष सचिव स्वास्थ्य और मिशन निदेशक, एनएचएम, डॉ अजय गुप्ता, निदेशक स्वास्थ्य सेवा भी उपस्थित थे। केंद्रीय निगरानी इकाई, स्वास्थ्य मंत्रालय और भारत सरकार के परिवार कल्याण विभाग के एनपीओ डॉॉ हिमांशु चौहान के नेतृत्व में और भारत के 8 उत्तरी राज्यों के अधिकारियों ने दो दिनों के लिए विस्तार से विचार-विमर्श किया।
 एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (IDSP) विभिन्न ऊर्ध्वाधर कार्यक्रमों के निगरानी घटकों के कार्यात्मक एकीकरण पर ध्यान देने के साथ समय पर और प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्रवाई के लिए रोग निगरानी की विकेंद्रीकृत प्रणाली है।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्वास्थ्य योजना, प्रबंधन और नियंत्रण रणनीतियों का उपयोग करने के लिए रोग निगरानी की दक्षता में सुधार करना है, प्रारंभिक चेतावनी संकेतों का पता लगाने के लिए महामारी प्रवण रोगों के लिए विकेंद्रीकृत राज्य आधारित निगरानी प्रणाली की स्थापना करके देश में रोग निगरानी को मजबूत करना है, ताकि देश में जिलों, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य चुनौतियों के जवाब में समय पर और प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य क्रियाएं शुरू की जा सकती हैं।

हिमाचल प्रदेश के प्रभावी रोकथाम और संचारी रोगों के नियंत्रण के प्रयासों को विशेष रूप से स्क्रैप टाइफस के नियंत्रण की सराहना की गई। पिछले साल प्रदेश में कुल 1940 लोग स्क्रब टाइफस से पीड़ित हुए थे और 21 लोगों की जान चली गई थी, लेकिन इस साल अब तक कुल 1456 लोग प्रभावित हुए हैं और 13 लोगों की जान चली गई है।
अंत में सभी 8 भाग लेने वाले राज्यों को उत्तरी क्षेत्र में महामारी प्रवण रोगों की प्रभावी रोकथाम और नियंत्रण के लिए आकडो को साझा करने के लिए सहमत किया गया है।

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3