Breaking News

बर्फबारी से रोहतांग बंद 10 घण्टे में बहाल आज दौड़ेंगी गाडि़यां

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

रोहतांग दर्रे पर रविवार को आधा फुट हिमपात के चलते मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही थम गई थी। रोहतांग दर्रे पर हुए भारी हिमपात के बाद सोमवार को बीआरओ ने दर्रे के दोनों छोर से बर्फ हटाने का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू किया था। सोमवार देर शाम, जहां रोहतांग दर्रे से गुजरने वाली मनाली-लेह सड़क से बीआरओ ने बर्फ को हटाने में कामयाबी हासिल की, वहीं मंगलवार को रोहतांग दर्रा वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल कर दिया जाएगा।

रोहतांग दर्रे के बंद होते ही जहां लाहुल घाटी का संपर्क मनाली से कट गया था, वहीं सैंकड़ों लोग भी दर्रे के दोनों ओर फंस गए थे। ऐसे में बीआरओ के जवानों ने सोमवार को दर्रे की बहाली को लेकर मोर्चा संभाला और मढ़ी व कोकसर से दर्रे की बहाली का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू किया। बीआरओ के जवानों ने महज 10 घंटे की कड़ी मशक्कत कर जहां मनाली-लेह मार्ग से बर्फ हटाने में कामयाबी हासिल की, वहीं मंगलवार से दर्रे पर वाहनों की आवाजाही को भी हरी झंडी दिखा दी है।

बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर का कहना है कि रोहतांग दर्रे पर रविवार दोपहर बाद हुए भारी हिमपात के कारण मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही थम गई थी। सोमवार देर शाम दर्रे को यातायात के लिए बहाल कर दिया गया। उन्होंने बताया कि बीआरओ ने रोहतांग दर्रे पर यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए, जहां अपनी पूरी ताकत झोंक दी है, वहीं सेना के वाहनों के लिए दर्रे को अधिक समय तक बहाल रखने का बीआरओ प्रयास कर रहा है।

प्रशासन ने सोमवार को लाहुल की तरफ जाने वाले वाहनों को गुलाबा बैरियर पर रोका, वहीं लाहुल की तरफ से आने वाले वाहनों को कोकसर में रोका गया था।

वहीं घाटी के तापमान भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। खराब मौसम को ध्यान में रख प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है और लोगों से सुरक्षित स्थलों पर रहने की अपील की है। बता दें कि आधिकारिक तौर पर रोहतांग दर्रे को 15 नवंबर से बंद घोषित कर दिया जाता है, वहीं मौसम के करवट बदलते ही इस बार नवंबर माह के पहले ही सप्ताह में दर्रे पर भारी हिमपात शुरू हो गया है। ऐसे में लाहुल-स्पीति के लोगों की दिक्कतें जहां बढ़ गई हैं, वहीं घाटी के लोगों की आवाजाही अब रोहतांग टनल से ही संभव हो पाएगी।

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3