Breaking News

अनोखी डाली मेले में CM ने सब्जी मण्डी के निर्माण कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश- मुख्यमंत्री

एप्पल न्यूज़, शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत जुब्बड़हट्टी में ‘अनोखी डाली’ मेला के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मेले और त्यौहार हमारी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर के अभिन्न अंग हैं। इनके माध्यम से न केवल लोगों का मनोरंजन होता है, बल्कि आपसी सौहार्द बनाए रखने के साथ-साथ संस्कृति व परम्पराओं का संरक्षण भी होता है।

उन्होंने कहा कि कड़ी प्रतिस्पर्धा के इस दौर में हम अपनी सांस्कृतिक विविधता को पीछे छोड़ते जा रहे हैं। हमारे लिए यह आवश्यक है कि हम अपनी समृद्ध और सांस्कृतिक विरासत को आने वाली पीढ़ियों के लिए संजोए रखें।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार का दो वर्ष का कार्यकाल एक माह के अन्दर पूरा होने जा रहा है। अब तक के कार्यकाल में सरकार ने सभी क्षेत्रों का सन्तुलित एवं समग्र विकास सुनिश्चित बनाया है। सत्ता में आते ही सरकार का पहला निर्णय वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान में था, जिनकी बिना आय सीमा वृद्धावस्था पैंशन पाने की आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष की गई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों ने भाजपा सरकार को अपना भरपूर सहयोग और विश्वास दिया है और यही कारण है कि लोकसभा और विधानसभा उप-चुनावों में पार्टी ने शानदार जीत दर्ज की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल एवं जोशपूर्ण नेतृत्व के कारण भारत ने अपने खोए हुए गौरव को पुनः प्राप्त किया है। यहां तक कि सबसे ताकतवर राष्ट्रों के नेताओं ने भी श्री मोदी के मजबूत नेतृत्व का लोहा माना है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाना उनकी दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति का ही परिणाम है, जिसके फलस्वरूप भारत आज एक संविधान और एक राष्ट्रीय ध्वज वाला देश है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार की नई पहल जन मंच लोगों की समस्याओं के तीव्र समाधान का एक सशक्त माध्यम बन कर उभरा है। सरकार ने इससे एक और कदम आगे बढ़ाते हुए जन समस्याओं के त्वरित समाधान के उद्देश्य से मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हैल्पलाइन 1100 आरम्भ की है। केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने से वंचित रहे परिवारों के लिए राज्य सरकार ने हिम केयर योजना शुरू की है, जिसके अन्तर्गत अभी तक 45 हजार से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके हैं। केन्द्र की उज्ज्वला योजना और राज्य सरकार की मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने में प्राप्त की गई सफलता के परिणामस्वरूप हिमाचल शीघ्र ही देश का पहला धुआं रहित राज्य बन जाएगा।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि जुब्बड़हट्टी के समीप कुनी में 7.5 करोड़ रुपये की लागत से वर्षा जल संग्रहण परियोजना का कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने नारासिंह मन्दिर में समुदायिक सभागार व सराय के लिए तीन लाख रुपये, जुब्बड़हट्टी के काली मन्दिर के समीप मेला मैदान के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये, प्राथमिक विद्यालय खलग में मुरम्मत कार्य के लिए तीन लाख रुपये, राजकीय माध्यमिक पाठशाला शिल्ली में खेल मैदान निर्माण के लिए पांच लाख रुपये और क्षेत्र के दो सम्पर्क मार्गों के लिए सात लाख रुपये देने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि टुटू सब्जी मण्डी के कार्य में तेजी लाई जाएगी और अगर भूमि उपलब्ध हुई तो क्षेत्र में एक बड़ी सब्जी मण्डी विकसित की जाएगी।

स्थानीय विधायक विक्रमादित्य सिंह ने अपने निर्वाचन क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा। उनका कहना था कि टुटू में सब्जी मण्डी का निर्माण शीघ्र पूरा करवाया जाए ताकि क्षेत्र के किसानों को उनके उत्पादों के लाभकारी दाम मिल सकें।

शिमला ग्रामीण के भाजपा नेता डाॅ. प्रमोद शर्मा ने मुख्यमंत्री से जुब्बड़हट्टी अथवा टुटू में खण्ड विकास अधिकारी का कार्यालय खोलने और क्षेत्र के सब्जी उत्पादकों को लाभान्वित करने के लिए सब्जी मण्डी स्थापित करने का अनुरोध किया।

शिमला जिला भाजपा अध्यक्ष एवं कैलाश फैडरेशन के अध्यक्ष रवि मेहता ने कहा कि इस क्षेत्र के लोग प्रदेश सरकार को हमेशा अपना भरपूर सहयोग देंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रयासों से ही राज्य में जन मंच और मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हैल्पलाइन जैसे महत्वाकांक्षी कार्यक्रम आरम्भ हुए हैं।

स्थानीय पंचायत के प्रधान बलदेव ठाकुर ने क्षेत्र की विभिन्न मांगों के बारे में मुख्यमंत्री को अवगत करवाया।

मेला कमेटी के अध्यक्ष प्रमोद शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि यह मेला भगवान नारसिंह के सम्मान में आयोजित किया जाता है।

मण्डल भाजपा अध्यक्ष दिनेश शर्मा, शिमला नगर निगम की पार्षद किरण बावा, उपायुक्त अमित कश्यप व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3