Breaking News

सेब पैकिंग के लिए FOAG ने यूनिवर्सल कार्टन लाने पर उठाए 5 सवाल, लागू करने में जल्दबाजी न करे सरकार

एप्पल न्यूज़, कोटखाई शिमला

हिमाचल सरकार द्वारा सेब ढुलाई के लिए यूनिवर्सल कार्टन को लाए जाने पर सेब बागवान चिंतित हो गए हैं। तरह तरह की शंकाएं जन्म ले रही है और कई सवाल कुलबुला रहे हैं। इन्हीं सब सवालों का जवाब ढूढने के लिए शनिवार को फेडरेशन ऑफ एप्पल ग्रोवर ऑफ एचपी यानी FOAG की एक विशेष बैठक अमादा रॉयल होटल गुम्मा कोटखाई में संपन्न हुई! बैठक में PGA, HAGS, AVGA, YUGA, KGHS, Chuwara Valley, AGA सहित एक दर्जन बागवानी संगठनो के प्रतिनिधिओं ने भाग लिया!


बैठक में सरकार द्वारा लाए जा रहे यूनिवर्सल कार्टन को अनिवार्य किए जाने वाले प्रस्तावित विधेयक पर गहन चर्चा की गई. आम राय रही कि बागवानों की भलाई के लिए जा रहे इस अति आवश्यक विधेयक का विधान सभा में पेश करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए.

बागवानों में इस विधेयक के प्रति डर और संशय की स्थिति बनी हुई है। बागवानों ने आम राय से निम्न शंकाए ज़ाहिर की और सुझाव दिए ।

  1. यूनिवर्सल कार्टन लागू करने से प्रति कार्टन लागत 30% तक बढ़ जाएगी उसकी भरपाई कैसे होगी ।
    क्या सरकार इस विषय को विधेयक में लाएगी.
  2. 50 से 60% सेब बी ग्रेड सी ग्रेड रैड गोल्डन गोल्डन या अन्य वैरायटी का होता है । 20 किलो की पैकिंग में इसे बेचना मुश्किल हो जाएगा सरकार इस नुकसान की भरपाई कैसे करेगी ।
    3.सेब की पेटी के भाड़े को वजन के आधार पर किया जाना चाहिए और इसे विधेयक का हिस्सा बनाया जाना चाहिए।
  3. बागवानों को मंडियों में लेबर के नाम पर ठगा जा रहा है। इस विषय को भी विधेयक का हिस्सा होना चाहिए ताकि बागवानों का शोषण ना हो।
  4. बागवान चाहते हैं कि ऐसा ही विधेयक उत्तराखंड और कश्मीर में भी लाने की कवायद की जाए नहीं तो खुले बाजार में उनके साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगे इसके अलावा और भी कई समस्याएं आ सकती हैं.
    इस सबके मद्देनजर बागवानों का सुझाव है कि सभी बागवान संगठनों से सरकार को विचार विमर्श करना चाहिए। इसके बाद प्रस्तावित विधेयक का एक खाका ड्राफ्ट तैयार किया जाए और बागवानों के सुझाव लेने के बाद जो भी सर्वसहमत निर्णय होगा उसे लागू किया जाए।
    FOAG सरकार के द्वारा लिए जाने वाले हर सकारात्मक कदम का समर्थन करेगा
previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3