Breaking News

विश्व एड्स दिवस- एड्स जागरूकता पर मासिक अभियान का आयोजन

एप्पल न्यूज़, शिमला

डाॅ अजय कुमार गुप्ता, निदेषक स्वास्थ्य सेवाएं, हि0 प्र0, षिमला द्वारा अवगत करवाया गया है कि विष्व एड्स दिवस 2019 के अवसर पर प्रदेषभर में एक माह का जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में लगभग 30 सहयोगी विभाग और संस्थान जागरूकता के लिए सहयोग देगें।

गौरतलब है कि विष्व एड्स दिवस का राज्य स्तरीय समारोह 1 दिसम्बर 2019 को पीटर आॅफ में आयोजित किया गया। माननीय स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार इस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर षामिल हुऐ। समारोह का आरम्भ स्वास्थ्य मंत्री द्वारा एन0एस0एस0, एन0सी0सी, विद्यालयों व महाविद्यालयां के छात्रों की बड़ी रैली को हरी झंडी दिखा कर किया। स्वास्थ्य मंत्री ने षिमला के विद्यालयों व महाविद्यालयांे के छात्रों द्वारा प्रतियोगिता में बनाऐ गये उत्कृश्ट पोस्टर व नारो की प्रदर्षनी का अवलोकन किया। समागम के दौरान महाविद्यालयों के छात्र छात्रों द्वारा मनोरंजक कार्यक्रमो के माध्यम से एच0आई0वी0 रोकथाम के संदेष दिए गऐ। इस समागम में षिमला के राजकीय महाविद्यालय संजौली, चैडा मैदान, आर0के0आम0वी0, सेंट बिड्स, सिस्टर नविदिता राजकिय नर्सिगं, संस्कृत, विधि, फाईन आर्ट व आई0टी0आई षिमला से आऐं छात्र छात्रों ने भाग लिया।

इन कार्यक्रमो के दौरान नुक्कड नाटक, माइम, नाटी, फैषन षौ व परम्पारिक सिंटु मुखौटा नृत्य जैसे आकर्शक कार्यक्रमो द्वारा लोगो को जागरूक किया गया साथ ही प्रष्न्नोतरी का भी आयोजन इस कार्यक्रम में किया गया।
समागम को सम्बोधित करते हुऐ स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हिमाचल प्रदेष म्छक् ।प्क्ै 2030 के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्य कर रहा है और एड्स के अंत के लिए सब को मिलकर काम करने की आवष्यकता है। वैष्विक स्तर पर 90 प्रतिषत एच0आई0वी0 के साथ जी रहे व्यक्तियों की पहचान 90 प्रतिषत एच0आई0वी के साथ चिन्हित व्यक्तियों को ए0आर0टी उपचार उपलब्ध करवाना तथा 90 प्रतिषत उपचार ले रहे व्यक्तियों को विशाणु नियंत्रण में रखने के जो लक्ष्य 2020 तक तय किए गए है उसमंे हि0प्र0 पहले दो लक्ष्यों को प्राप्त कर चुका है। तीसरे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रदेष प्रयासरत हैं।
इस 2030 के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हि0प्र0 राज्य एड्स नियन्त्रण समिति के साथ हि0प्र0 स्वास्थ्य विभाग और हिमाचल सरकार ने कई कदम उठाएं है। जहां प्रदेषभर में एच0आई0वी0 जाँच सुविधा 45 एकीकृत जाँच एवं परामर्ष केन्द्रों 2 मोबाईल वैन और अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों द्वारा दी जा रही है। वहीं इस वित वर्श में 10 नए एकीकृत जाँच एवं परामर्ष केन्द्र खोले जा रहें है। गत् दो वशों में एकीकृत जाँच व परामर्ष केन्द्रों में 561216 लोगो ने अपनी स्वैच्छिक एच0आई0वी0 जाँच करवाई जिनमे से 208889 गर्भवती महिलाऐं थी, गत् दो वर्शो में कुल 200270 पंजीकृत महिलाऐं थी। गत् दो वर्शो में गर्भवती महिलाओं की एच0आई0वी0 जाँच में 48ः से बढकर 100ः हो गई है।
प्रदेष में एच0आई0वी0 के साथ जी रहें व्यक्तियों को 3 ए0आर0टी0 केन्द्र, 3 एफ0ए0आर0टी0 और 5 लिंक ए0आर0टी0 केन्द्रों के माध्यम से मुफ्त ए0आर0टी0 दवाईयाँ प्रदान की जाती है साथ ही सरकार द्वारा इन्हें व इनके एक सहयोगी के आने जाने का मुफ्त बस यात्रा पास दिया जाता है। सितम्बर 2019 तक 4453 एच0आई0वी0 के साथ जी रहें व्यक्तियों कोे ए0आर0टी0 दवाईयों दी गई। हिमाचल सरकार एच0आई0वी0 के साथ जी रहें व्यक्तियों के उत्थान के लिए कई योजनाऐं चला रही है।
राज्य के 17 रक्त कोशांे जिसमें 3 रक्त पृथ्थीकरण इकाइयर्¨ं ;ठसववक ब्वउचवदमदज ैमचंतंजपवद न्दपजद्ध के माध्यम से सुरक्षित रक्त की उपलब्धता सुनिष्चिित की गई। गत् दो वर्शों में 870 रक्त दान षिविरों का आयोजन किया।
प्रचार प्रसार और मुख्यधारा एच0 आई0 वी0/एड्स जागरूकता के मुख्य आधार है। जहां राज्य एड्स नियन्त्रण समिति रेडियों, टी0वी0, समाचार पत्र, नुक्कड़ नाटक, होर्डिग व अन्य माध्यमों से प्रचार प्रसार कर रही है। साथ ही कई विभागों और संस्थानों के सहयोग से भी जागरूकता और एच0 आई0 वी0 जांच को बढ़ावा दिया जा रहा हैं। उद्यौगिक क्षेत्र में एच0 आई0 वी0 की जागरूकता और एच0 आई0 वी0 जांच के लिए विषेश प्रयास किए जा रहें हंैं।
प्रदेष में युवाओं में जागरूकता के विषेश प्रयास किए जा रहें हंै। युवाओं के लिए एच0 आई0 वी0 की जागरूकता व रोकथाम पर रणनिति बनाने हेतु सयुक्त कार्यसमूह का गठन किया गया है। जिसमें युवाओं से सम्बन्धित सभी विभाग और संस्थान सदस्य है। हर वर्श 35 दिनों के विषेश अभियान युवाओं के लिए आयोजित किए जाते हैं। प्रदेशभर में 246 रेड रिब्बन क्लब महावि़द्यालयों और तकनीकी संस्थाओं मे स्थापित हैं, यह क्लब युवाओ को जागरूकता और एच0आई0वी0 जांच के लिए प्रेरित करते हैं।
हि0प्र0 राज्य एड्स ने कुछ नवीन प्रयासो के तहत बैकों और खेल संगठनों को भी म्छक् ।प्क्ै 2030 के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अभियान में षामिल किया है।
हिमाचल प्रदेष एड्स के अंत के लिए पूरी तरह प्रयासरत है। इसमें हिमाचल प्रदेष सरकार, स्वास्थ्य विभाग, राज्य एड्स नियन्त्रण समिति, विभिन्न विभाग, संस्थान अपना उत्कृश्ट सहयोग दे रहें हैं। विष्व एड्स दिवस 2019 के नारे के अनुसार हम सब ‘‘हम परिवर्तन लाऐगें-एड्स को हराएगें’’की दिषा में अग्रसर हो।

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3