Breaking News

27 को दो साला जश्न के लिए वैकल्पिक पार्किंग स्थलों पर शिमला में मंथन

एप्पल न्यूज़, शिमला
प्रदेश सरकार के दो वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर 27 दिसम्बर को शिमला में होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों के लिए आज उपायुक्त शिमला अमित कश्यप की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।


उन्होंने बताया कि इस दौरान आयोजित रैली में आने वाले लोगों के लिए पार्किंग की व्यवस्था के लिए विभिन्न स्थान चिन्हित किए गए हैं। ऊपरी शिमला से आने वाली बसें व छोटी गाड़ियों के लिए एपीएमसी सब्जी मण्डी व भट्टाकुफर सेब मण्डी को पार्किंग स्थल के रूप में चिन्हित किया गया है। सोलन-सिरमौर से रैली में आने वाले लोगों की बसों व छोटी गाड़ियों के लिए नगर निगम टूटीकंडी स्थित नगर निगम पार्किंग स्थान चिन्हित किए गए हैं। बिलासपुर, मण्डी व कांगड़ा से रैली के लिए आने वालों लोगों की बसों के लिए बाईपास रोड व छोटी गाड़ियों के लिए एडवांस स्टडीज सड़क, राजकीय उच्च विद्यालय चैड़ा मैदान पर स्थान चिन्हित किया गया है।  
उन्होंने बताया कि अन्य वैकल्पिक पार्किंग स्थलों के संबंध में भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पार्किंग स्थलों से शिमला शहर में आने के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों की निरंतर सेवा की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। लोगों को समुचित पेयजल व्यवस्था प्रदान करने के उद्देश्य से शिमला नगर के विभिन्न क्षेत्रों में अस्थाई नलकों की स्थापना की जाएगी। शिमला नगर में विभिन्न जगहों पर रैली में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए मोबाइल शौचालय तथा स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए डस्टबीन की उपलब्धता भी रहेगी।
उन्होंने कहा कि रैली में आने वाले लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा उत्पन्न न हो इसके लिए विभिन्न जगहों पर संकेत बोर्ड स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि रैली में आने वाले प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के लिए पर्याप्त भोजन व्यवस्था के संबंध में भी दिशा-निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि रिज स्थित दौलत सिंह पार्क में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा, जिसके माध्यम से सूचना व संदेश का आदान-प्रदान होगा। रिज व पार्किंग स्थलों तथा एजी आॅफिस के पास सहायता कक्षों की स्थापना की जाएगी, जिसमें बुनियादी स्वास्थ्य सुविधा के तहत चिकित्सक, फार्मासिस्ट व दवाईयां उपलब्ध रहेगी। इसके अतिरिक्त फायर ब्रिगेड तथा एम्बुलेंस व्यवस्था के लिए भी संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।
उन्होंने विभागों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त कर रहे लाभार्थियों की सूची तुरन्त उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए ताकि लाभार्थी को रैली में आमंत्रित किया जा सके। इसके अतिरिक्त रैली स्थल रिज मैदान पर किए जाने वाले विभिन्न प्रबंधों के संबंध में भी अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए।
उन्होंने सभी विभागों को समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए ताकि रैली में आने वाले लोगों को किसी प्रकार की असुविधा उत्पन्न न हो।
बैठक में पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल, अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन, अतिरिक्त जिलादण्डाधिकारी कानून एवं व्यवस्था प्रभा राजीव, सहायक आयुक्त चंदन कपूर, उपमण्डलाधिकारी नीरज चांदला व ग्रामीण नीरज गुप्ता, वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक आईजीएमसी डाॅ. जनक राज, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण परियोजना अधिकारी संजय भगवती के अतिरिक्त नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, भाषा एवं संस्कृति विभाग, अग्निश्मन अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी जितेन्द्र, डीएसपी ट्रैफिक कमल वर्मा तथा डीएसपी शहरी दिनेश शर्मा भी उपस्थित थे।

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3