Breaking News

डॉ राजीव बिंदल होंगे अगले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, मन्त्रिमण्डल विस्तार भी जल्द

एप्पल न्यूज़, शिमला

विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल हिमाचल भाजपा के अगले अध्यक्ष हो सकते हैं। केंद्रीय नेतृत्व ने अचानक डा. बिंदल का नाम आगे बढ़ाकर सहमति बनाने को कहा है। लोहड़ी पर्व के दौरान हाइकमान से मिले इस संदेश पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने तुरंत प्रभाव से अपनी मुहर लगा दी है।

सूचना के अनुसार यह सारा घटनाक्रम मकर सक्रांति की पूर्व संध्या का है। इसके चलते लोहड़ी पूजा के बाद मुख्यमंत्री के सरकारी आवास ओकओवर में अध्यक्ष पद को लेकर देर शाम तक खिचड़ी पकती रही। लोहड़ी पूजा के लिए सीएम के आवास पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज तथा विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल सहित सीएम के कई नजदीकी नेता ओकओवर में मौजूद रहे। इसके तुरंत बाद डा. बिंदल पर बनी सहमति का संदेश हाइकमान तक पहुंचा दिया।

इस ताजा घटनाक्रम के बाद अब 18 जनवरी को डा. राजीव बिंदल की अध्यक्ष पद पर ताजपोशी होना लगभग तय है। केंद्रीय हाइकमान ने हिमाचल भाजपा के चुनाव के लिए 17 जनवरी की तारीख नामांकन प्रक्रिया के लिए निर्धारित कर दी है। इसके अगले दिन शनिवार को पार्टी के नए मुखिया का विधिवत चुनाव कर लिया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक शिमला आ रहे हैं। इसके अलावा भाजपा के राष्ट्रीय सचिव मुरलीधर राव भी चुनावी प्रक्रिया आयोजित करने के लिए मौजूद रहेंगे। उल्लेखनीय है कि देश के सभी राज्यों के प्रदेशाध्यक्ष 18 जनवरी तक तय करने हैं। इस आधार पर 20 जनवरी तक भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की स्थाई ताजपोशी कर दी जाएगी। इसी कारण केंद्रीय नेतृत्व ने राज्यों को शनिवार तक चुनावी प्रक्रिया निपटाने को कहा है।
बताते चलें कि हिमाचल भाजपा अध्यक्ष का चुनाव 15 सितंबर, 2019 से पहले किया जाना था।

कई अड़चनों के चलते लटके इस चुनाव के बीच दावेदारों की सूची भी लंबी हो रही थी। केंद्रीय नेतृत्व ने हिमाचल से भाजपा अध्यक्ष के लिए पैनल मांगा था। पार्टी सूत्रों का कहना है कि इस पैनल में रणधीर शर्मा, त्रिलोक जम्वाल, राम सिंह, कृपाल परमार और राजीव भारद्वाज के नाम शामिल किए गए थे। इसके बाद यकायक त्रिलोक कपूर का नाम सामने आया। बावजूद इसके किसी भी नेता पर सहमति नहीं बन सकी। इसके बाद ये कयास लगने शुरू हो गए कि सांसद रामस्वरूप शर्मा का नाम मुख्यमंत्री ने आगे बढ़ाया है। रामस्वरूप की ताजपोशी पर शुरू हुई अटकलों में विरोध के स्वर भी तेजी से मुखर हो गए। इसके चलते केंद्रीय हाईकमान ने सोमवार शाम डा. बिंदल का नाम आगे बढ़ाकर सारी चर्चाओं पर विराम लगा दिया।
कैसे सामने आया नाम
ऐन मौके पर राजीव बिंदल का नाम पूर्व संगठन मंत्री रामलाल ने आगे बढ़ाया। इस पर भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने हामी भरते हुए मुख्यमंत्री से सहमति बनाने को कहा। दिल्ली से आए इस संदेश को सीएम ने भी हरी झंडी दिखा दी। इस कारण डा. राजीव बिंदल का अध्यक्ष पद के लिए नाम तय कर लिया गया।

डा. बिंदल के संगठन संभालने पर अब मंत्रिमंडल फेरबदल और नए विधानसभा अध्यक्ष को लेकर सरगर्मियां तेज हो जाएंगी। मंत्रिमंडल के दो खाली पदों को भरने के साथ-साथ अब नया विधानसभा अध्यक्ष भी चुनना होगा। इस कारण अब तीन और पार्टी नेता अहम पदों पर एडजस्ट हो सकते हैं।

previous arrow
next arrow
Slider

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3