Breaking News

सेब के पेड़ों की अगर कांट-छांट सही ढंग से ना की जाए तो फल उत्पादन कम होगा

एप्पल न्यूज़, जुब्बल

प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के तहत शिमला जिला के जुब्बल में सुभाष पालेकर प्राकतिक खेती पर सेब बागवानों के लिए 2 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हुआ। प्रशिक्षण शिविर के पहले दिन प्राकृतिक खेती के मास्टर ट्रेनर डिंपल पांजटा ने बागवानों को सेब के पौधों की कांट-छांट, पौध प्रबंधन और सेब में बीमारियों की रोकथाम करने के तरीकों की जानकारी दी।

पांजटा ने कहा कि पौधो की कांट-छांट सही तरीके से की जानी चाहिए, अगर कांट-छांट सही ढंग से ना की जाए तो फल उत्पादन और फल की गुणवत्ता पर विपरीत असर होता है जिससे बागवानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि सेब बागीचों में बीमारियों की शुरूआत पौधरोपण के समय से ही हो जाती है इसलिए पौधरोपण के समय सावधानी बरती जानी चाहिए। नए पौधे लगाते समय पौधे की जड़ों को बीजामृत से उपचारित करना चाहिए और जमीन पर जीवामृत का प्रयोग किया जाना चाहिए। 

सेब के बगीचों में मुख्यतः असामयिक पतझड़, जड़ गलन, वूली एफिड, कैंकर आदि बीमारियां देखने को मिलती हैं लेकिन प्राकृतिक खेती तकनीक को पूर्णतया अपनाने पर इन बीमारियों से बचा जा सकता है। प्राकृतिक खेती तकनीक के प्रमुख स्तंभों जीवामृत, घनजीवामृत, आच्छादन एवं वाफ्सा की महत्ता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती बागवानी लागत कम करने एवं उत्पादन बढ़ाने का एक बढ़िया विकल्प है। रसायनमुक्त बागवानी से स्वस्थ फलोत्पादन होता है जो बागवान और उपभोक्ता दोनों के लिए हितकारी है।

सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती शिमला के विषयवाद विशेषज्ञ मुनीष सूद ने बताया कि इस 2 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में प्रदेश के 5 जिलों चंबा, मंडी, कुल्लू, शिमला और किन्नौर के 80 से ज्यादा बागवान हिस्सा ले रहे हैं। इन बागवानों को प्राकृतिक खेती तकनीक पर सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ अभ्यास भी करवाया जा रहा है।

प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के कार्यकारी निदेशक राजेश्वर सिंह चंदेल ने कहा कि शिमला जिला सेब उत्पादन में अग्रणी है और प्रदेशभर के बागवान यहां के बागवानों से प्रेरणा लेते हैं। ऐसे में इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन से अन्य जिलों के बागवान जहां नई तकनीक सीखेंगे वहीं यहां के बागवानों के साथ संवाद भी स्थापित कर सकेंगे जो भविष्य में उनके लिए काफी कारगर सिद्ध होगा।   

Check Also

सुनीता ठाकुर को सौंपी संयुक्त व्यापार मंडल हिमाचल प्रदेश की कमान

एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश में व्यपारियों की समस्यों का निदान करने के लिए प्रदेश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
smart-slider3