IMG-20240928-WA0004
IMG-20240928-WA0004
previous arrow
next arrow

शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल में बोले अनिरुद्ध सिंह, ग्रामीण आर्थिकी को मजबूत करती है पर्यटन गतिविधियां

IMG-20240928-WA0003
IMG_20241012_102135
previous arrow
next arrow

 द ग्रेट खली ने कहा नशे से दूर रहे युवा पीढ़ी

एप्पल न्यूज़, जुनगा/ शिमला

राजधानी से सटे जुन्गा क्षेत्र के द ग्लाइड इन साइट पर शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल एंड  हॉस्पिटैलिटी एक्सपो 2024 के तीसरे दिन कार्यक्रम  आयोजित किया गया।

इस दौरान  ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह राणा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। वहीं  दलीप सिंह राणा (द ग्रेट खली) ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास एवम पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह राणा ने कहा कि

यहां पर पैरा ग्लाइडिंग की अपार संभावनाओं को निखारा जा रहा है। आज देश भर से 40 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे है। भविष्य में विदेशों से भी भारी संख्या में प्रतिभागी एक्सपो में हिस्सा लेंगे।

यही नहीं स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया होंगे। पर्यटन गतिविधियों से स्थानीय आर्थिकी भी सुदृढ़ होती है।

शिमला में पैरा ग्लाइडिंग शुरू होने से पर्यटकों को भी साहसिक खेलों में हिस्सा लेने के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कांगड़ा जिला के बीड़ बिलिंग में पैरा ग्लाइडिंग होने से आसपास के क्षेत्र की आर्थिकी काफी मजबूत हो चुकी है। सैकड़ों लोग इस कारोबार से जुड़ चुके है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आत्म निर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए स्वयं सहायता समूह अग्रणी भूमिका निभा रहे है।

स्थानीय उत्पादों को बेहतरीन पैकिंग और गुणवत्ता मानकों के हिसाब से बाजार मुहैया करवाए जा रहा है। उन्होंने स्थानीय लोगों से आह्वान किया कि अपने पारंपरिक वस्तुओं से स्वरोजगार विकसित करने के लिए प्रयास करें। 

कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत कर रहे दलीप सिंह राणा ने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए मैं अपना हमेशा योगदान देता हूं । शिमला से मेरा काफी लगाव है। संघर्ष के दिनों की शुरुआत शिमला से हुई थी।

अब यहां पैरा ग्लाइडिंग जैसे साहसिक खेलों की शुरुआत होना टूरिज्म इंडस्ट्री के लिए बड़ी बात है। लोगों को स्वरोजगार के अवसर ढूंढने चाहिए। सरकारें हमेशा मदद करने के लिए तैयार रहती है।

उन्होंने कहा कि मेहनत का कोई शॉर्ट कट नहीं होता है। मेहनत करने में शर्म महसूस नहीं होनी चाहिए। ईमानदारी से अपने लक्ष्य के लिए मेहनत करेंगे तो आप अवश्य सफल होंगे।।

उन्होंने कहा प्रदेश में नशा काफी फैल चुका है। खेलों से जुड़ी युवा पीढ़ी नशे को हरा रही है। हमें अपने बच्चों को खेलों के प्रति जागरूक करना चाहिए। ताकि बच्चे नशे से दूर रह सकें।  खेलों अब टाइम पास के लिए नहीं बल्कि एक प्रोफेशन के तौर पर देश दुनिया में जानी जाती है।

आयोजनकर्ता और द ग्लाइड इन के प्रबंधक निदेशक अरुण रावत ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रतिभागियों के उत्साह से काफी मजा आ रहा है। स्थानीय लोग बढ़ चढ़ कर इसमें हिस्सा ले रहे है।

उन्होंने कहा प्रदेश सरकार साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के बेहतरीन कार्य कर रही है। फेस्टिवल में देश के अलावा नेपाल के करीब 40 पायलट पहुंचे हैं।  हमारा लक्ष्य तीन टी (टूरिज्म, ट्रेड और ट्रेडीशन ) का प्रोत्साहित करना है।

लोगों ने उड़ानों का लिया आनंद

तीसरे दिन पायलटों ने 200 से ज्यादा उड़ानें भरीं गई। प्रतिभागियों ने टिक्कर साइट से पैराग्लाइडिंग के करतब दिखाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। पैराग्लाइडिंग के लिए विकसित हो रहे दः ग्लाइड इन साइट में पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों ने भी रुख किया।

प्रदर्शनी का किया अवलोकन

मुख्यातिथि और विशिष्ट अतिथि ने फेस्टिवल में लगी प्रदर्शनी का  भी अवलोकन किया।  उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के कार्य की तारीफ की। लोगों ने खाद्य, हस्तशिल्प, हथकरघा, फर्नीचर के उत्पादों की भी खरीदारी की।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में एडीसी अभिषेक वर्मा, एसडीएम शिमला ग्रामीण कविता ठाकुर, जिला विकास अधिकारी कीर्ति चंदेल, खंड विकास अधिकारी अंकित कोटिया सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, कसुम्पटी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष  राम कृष्ण शांडिल,नगर निगम पार्षद नरेंद्र ठाकुर, ग्राम पंचायत प्रधान बंसी लाल, उप प्रधान किशोर, बीडीसी सदस्य उर्मिला, ग्राम पंचायत प्रधान भड़ेची महेंद्र , प्रधान पुजारली पंचायत मीना कश्यप, उप प्रधान मेहली टेक चंद, पूर्व प्रधान मदन शर्मा , बलदेव पूरी, सेवक राम, रामनस्वरूप , आर बी राणा, दर्शन दास, गुलाब सिंह ठाकुर, नारायण, चेतन, शालू,  वीनू ठाकुर, सीमा भाटिया, प्रकाश नंद, महेंद्र सिंह, पीताम्बर, परमानंद, विशेश्वर, सन्नी, भूषण आदि कई गणमान्य मौजूद रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

कुल्लू में एम्बेसडर्ज मीट, CM ने विदेशी निवेशकों को हिमाचल में निवेश के लिए किया आमंत्रित

Sat Oct 19 , 2024
प्रदेश को हरित ऊर्जा राज्य के रूप में स्थापित करने के लिए मिशन मोड पर कार्य एप्पल न्यूज, कुल्लू अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव-2024 के अवसर पर मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने जिला कुल्लू के मौहल में आयोजित एम्बेसडर्ज मीट की अध्यक्षता करते हुए विदेशी निवेशकों को प्रदेश में निवेश […]

You May Like

Breaking News