IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

सामाजिक दूरी के नियमों को जानें और समझें: डाॅ. सुशील

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सुशील चन्द्र शर्मा ने कहा कि कोविड-19 के संकट से बाहर निकलने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सामाजिक दूरी के नियमों का अनुपालन करना होगा। इसके अलावा, फेस कवर तथा हाथों को बार-बार साफ करना दो अन्य महत्वपूर्ण घटक हैं जिनका पालना नितांत आवश्यक है।
     डाॅ. सुशील ने कहा कि सामाजिक दूरी के मायने सभी को बारीकी से समझने की आवश्यकता है। जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो पैदल मार्ग पर हर दूसरे व्यक्ति से कम से कम दो गज की दूरी पर अपने आप को रखने के लिए कुछ नियमों का पालन करने की जरूरत है। मार्ग यदि संकरा है और आगे से कोई व्यक्ति आ रहा है, आपके विल्कुल समीप से गुजरेगा जहां दो गज की दूरी नहीं हो पाती। ऐसे में व्यक्ति अलग दिशा की ओर मूंह फेरकर थोड़ी देर रूक जाए और व्यक्ति को क्राॅस होने दें। ऐसा करने से आपका सीधा सम्पर्क पास से गुजरने वाले व्यक्ति का नहीं होगा।

\"\"


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि बाजार में चलते समय अथवा खरीदारी करते समय बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी स्वाभाविक है। ऐसे में आप थोड़ा संयम बरतें और एक या दो मीटर की दूरी की तलाश में रहे। यदि आवश्यक हो तो आप दूसरे व्यक्ति से दूरी स्थापित करने के लिए आग्रह भी कर सकते हैं।
अस्पतालों में लोगों को जागरूक करते हैं सामाजिक दूरी के बारे में
     उन्होंने कहा कि अस्पतालों में सामाजिक दूरी के लिए हर एहतियात बरती जा रही है, लेकिन यदा-कदा मरीज के साथ तीन से चार तक लोग आ जाते हैं और वे आपस में दूरी कायम रखना उचित नहीं समझते, लेकिन इसका प्रभाव दूसरे व्यक्तियों पर पड़ता हैं। कभी कभी हमारी बजह से दूसरों को असहज होना पड़ता है। इसलिए ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न करने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा हालांकि वह निजी तौर पर पर्ची सैक्शन, ओ.पी.डी. अथवा प्रयोगशालाओं का निरीक्षण करते हैं और सामाजिक दूरी को सुनिश्चित बनाने की कोशिश करते हैं। लोगों को सामाजिक दूरी के नियमों के बारे में हर समय जागरूक करने की कोशिश करते हैं। डाॅ. सुशील कहते हैं कि यदि हर व्यक्ति सामाजिक दूरी, फेस कवर तथा हाथों की स्वच्छता के निमयों को अच्छे से समझ लें, तो कोरोना संक्रमण छू भी नहीं पाएगा और समाज संभवतः कोरोना मुक्त बन जाएगा।
    .0.

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल कैबिनेट- जलशक्ति विभाग में भर्ती होंगे 2322 कार्यकर्ता, सरकाघाट बनी नगर परिषद

Tue Aug 11 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल की यहां आयोजित बैठक में जल शक्ति विभाग में 2322 कार्यकर्ताओं की नियुक्ति करने का निर्णय लिया गया। इनमें विभागीय पैरा कार्यकर्ता नीति के अन्तर्गत 718 पैरा पम्प आॅपरेटर, 162 पैरा फिटर्स और 1442 बहुउदेशीय कार्यकर्ता शामिल हैं, जो 486 पेयजल और 31 सिंचाई […]

You May Like

Breaking News