IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए सभी करें एकजुट होकर कार्य -सुरेश भारद्वाज

एप्पल न्यूज़, सोलन
शहरी विकास, नगर नियोजन, आवास, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने प्रदेश वासियों का आह्वान किया कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए सब एकजुट होकर आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। सुरेश भारद्वाज आज सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में 74वें जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।

\"\"


सुरेश भारद्वाज ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस एवं गृहरक्षा द्वारा आयोजित भव्य मार्चपास्ट की सलामी ली। पुलिस उप निरीक्षक मुनीष कुमार ने परेड का नेतृत्व किया।
उन्होंने इससे पूर्व कारगिल शहीद स्मारक पर कृतज्ञ प्रदेशवासियों एवं जिलावासियों की और से शहीदों को भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित की।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र तथा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के ध्येय के साथ कार्यरत है। उन्होंने कहा कि इस ध्येय के साथ ही हम आत्मनिर्भर भारत के मूलमंत्र को जीवन में अपना रहे हैं। उन्होंने आशा जताई कि सभी के सहयोग से देश तथा प्रदेश न केवल कोविड-19 के दुष्परिणामों से उभरेगा अपितु हमारी अर्थव्यवस्था भी पुनः प्रगति के पथ पर अग्रसर होगी।
शहरी विकास मंत्री ने इस अवसर पर बघाट रियासत के अंतिम शासक स्वर्गीय राजा दुर्गा सिंह को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनकी दूरदर्शी सोच के कारण ही वर्ष 1948 में सोलन में आयोजित सम्मेलन में हिमाचल के अस्तित्व पर सहमति बनी थी।
नगर नियोजन मंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने समाज के सभी वर्गों का समग्र कल्याण सुनिश्चित किया है। प्रदेश सरकार ने अपने सर्वप्रथम निर्णय में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया। इससे बड़ी संख्या में बुजुर्ग लाभान्वित हुए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना, प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना तथा गृहणियों के लिए कार्यान्वित की जा रही मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना लक्षित वर्गों के लिए वरदान सिद्ध हुई है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में हिमाचल देश में श्रेष्ठ कार्य कर रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में हिमाचल को लगातार 02 वर्ष तक सर्वोच्च पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि सोलन जिला का इतिहास एवं विकास की दृष्टि से अत्यंत महत्व है। एक ओर जहां कालका शिमला रेलमार्ग के निमार्ण में चायल के रहने वाले बाबा भलकु का योगदान सर्वविदित है वहीं वर्तमान में सोलन जिला का बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र उद्योग विशेष रूप से एशिया का फार्मा हब बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि देश में स्थापित होने वाली 03 बल्क ड्रग पार्क में से 01 की स्थापना हिमाचल में की जानी है। इसके लिए बीबीएन क्षेत्र में लगभग 1800 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है।
संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि सोलन आज निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। जिला में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अभी तक लोक निर्माण विभाग द्वारा विभिन्न कार्यों पर 231 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सोलन को मशरूम तथा टमाटर के लिए भी विश्वभर में जाना जाता है। जिला के 10384 हैक्टेयर क्षेत्र पर 3 लाख 59 हजार 888 मीट्रिक टन टमाटर एवं अन्य नकदी फसलांे का उत्पादन किया जा रहा है।
सुरेश भारद्वाज ने कोविड-19 समय में कर्मठता एवं समर्पण के साथ कार्य करने के लिए जिला प्रशासन सोलन, सभी सरकारी विभागों और स्वयंसेवी संस्थाओं को बधाई दी। उन्होंने कोविड-19 समय में बेहतर कार्य के लिए सोलन के मीडिया की भी सराहना की।
उन्हांेने इस अवसर पर कोरोना योद्धाओं एवं जिला की उन कन्याओं को सम्मानित किया जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।
इस अवसर पर नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर, राज्य खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, प्रदेश भाजपा सचिव रतन सिंह पाल, पूर्व परिवहन मंत्री महेन्द्र नाथ सोफत, वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व सांसद प्रो. वीरेंद्र कश्यप, बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, सोलन से भाजपा के उम्मीदवार रहे डाॅ. राजेश कश्यप, नगर परिषद सोलन की उपाध्यक्ष मीरा आनंद, मनोनीत पार्षद भरत साहनी, अन्य पार्षद, सोलन भाजपा मंडल के उपाध्यक्ष चंद्रकान्त शर्मा, भाजपा नेता अशोक ठाकुर, पूर्व बीडीसी अध्यक्ष नंदलाल कश्यप, भाजयुमो के जिला अध्यक्ष नरेंद्र ठाकुर, सोलन मंडल के अध्यक्ष रोहित भारद्वाज, व्यापार मंडल सोलन के अध्यक्ष मुकेश गुप्ता, अजय बंसल, उपायुक्त केसी चमन, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त उपायुक्त विवेक चंदेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक वर्मा, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा भाजपा एवं भाजयुमो के पदाधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.

Share from A4appleNews:

Next Post

अब भाजपा होगी पेपरलेस, ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य होगा हिमाचल- त्रिलोक

Sun Aug 16 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमलाभारतीय जनता पार्टी हिमाचल प्रदेश के महामंत्री एवं हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के प्रभारी त्रिलोक जमवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की बैठक की। इस बैठक में प्रदेश संगठन मंत्री पवन राणा एवं प्रदेश के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के पालक सतपाल […]

You May Like

Breaking News