IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

ख़ास ख़बर- “हमें नहीं चाहिए आरक्षण”..! बल्ह और नाचन के “बसेहडू” राजपूतों की मांग- “हमें क्षत्रिय दर्जा दो”

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के बल्ह और नाचन विधानसभा क्षेत्रों के बसेहडू राजपूत मूलतः क्षत्रिय

एप्पल न्यूज़, मंडी

पिछले अनेक वर्षों से राजपूती आन बान शान की लड़ाई लड़ रहे जिला मंडी के बल्ह और नाचन विधानसभा क्षेत्रों के बसेहडू राजपूत मूलतः क्षत्रिय वर्ण से हैं और एक लंबे अरसे से अपने आत्मसम्मान हेतु संघर्षरत हैं ।

गौरतलब है कि जिला मंडी के ही जोगिंद्रनगर में यह जाति पहले ही न्यायालय द्वारा राजपूत घोषित की जा चुकी है और बल्ह और नाचन के बसेहड़ू राजपूतों का उनके साथ रोटी – बेटी का संबध है । एक ही जिला में यह समुदाय राजपूत भी है और अनुसूचित भी।

बिलासपुर, ऊना जिला के बंगाणा और हमीरपुर जिला के बड़सर में भी यह जाति राजपूत यानी सामान्य समुदाय में आती है। फिर क्या कारण है कि बल्ह और नाचन में इस क्षत्रिय समुदाय को आरक्षित बना दिया गया ?

यह समुदाय लंबे समय से आरक्षण की राजनीति का शिकार हो रहा है । ये षड्यंत्र अतीत में कुछ लोगों द्वारा रचा गया जोकि अपने निजी राजनैतिक हितों की पूर्ति करना चाहते थे।

आज हर ओर जहां आरक्षण प्राप्ति के लिए आंदोलन किए जाते हैं वहीं यह बसेहडू राजपूत समुदाय आरक्षण का त्याग करना चाहता है।


सुन्दरनगर के लोगों की बात सत्य है । इसमें सरकार को बन्दोबस्त का नया पुराना रिकार्ड देखकर दुरुस्ती कर देनी चाहिए और सुन्दरनगर और मण्डी के लोगों को क्षत्रिय घोषित कर देना चाहिए । ताकी काफ़ी लम्बे समय से लोगों की मांग को पूरा किया जा सके।

सुखदेव तहसीलदार गांव खुलवी डाकघर भाखडा व अध्यक्ष राजपूत कल्याण सभा कोटकहलूर ।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल चुनाव- 68 विधानसभाओं में तैनात 240 उड़नदस्तों ने 60 करोड़ की शराब, नगदी और सोना की जब्ती

Tue Nov 15 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी प्रवर्तन एजेंसियों, विशेष रूप से आयकर, राज्य कर एवं आबकारी और पुलिस विभाग के साथ.साथ व्यय निगरानी टीमों द्वारा प्रभावी प्रवर्तन के कारण प्रदेश में 14 अक्तूबर, 2022 को मतदान की घोषणा के बाद से मतदान के दिन तक लगभग […]

You May Like

Breaking News