IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मतदाता जागरूकता के लिए विस्तृत नेटवर्क का लाभ और नवोन्मेषी कदम उठाएं- मनीष गर्ग

एप्पल न्यूज़, शिमला

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भागीदार विभागों और निगमों के साथ सिस्टेमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टीस्पेशन (स्वीप) की बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्वाचन विभाग ने मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अनेक नवोन्मेषी कदम उठाए हैं।
उन्होंने सभी संबंधित विभागों को प्रदेश में बुनियादी अधोसंरचना का उच्च स्तरीय उपयोग कर चुनावी प्रक्रिया को समावेशी, जानकारीप्रद और सहभागी बनाने के लिए मतदाता शिक्षा कार्यक्रम और पहल को बढ़ावा देने के निर्देश दिए।

बैठक में निर्वाचन आयोग द्वारा विभिन्न पहलों पर प्रस्तुतियां भी दी गई। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पेट्रोल पम्पों, उचित मूल्य की दुकानों में होर्डिंग और बैनर लगाकर मतदाताओं को शिक्षित करने पर बल दिया।

उन्होंने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले निगम को मतदाता जागरूकता आधारित कार्यक्रमों पर भी बल देने को कहा।

गर्ग ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के 700 से अधिक पेट्रोल पम्पों पर जागरूकता संबंधी होर्डिंग लगाने और एलपीजी वितरकों को मतदाता जागरूकता के संदेश वाले गैस सिलेण्डर वितरित करने के लिए कहा।

उन्होंने बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों में नियमित घोषणाओं के साथ-साथ स्वीप थीम पर आधारित संदेश प्रसारित का भी सुझाव दिया।
उन्होंने प्रदेश में आगामी लोकसभा और विधानसभा के उपचुनावों के दृष्टिगत लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए विस्तृत नेटवर्क का अधिक से अधिक उपयोग करने पर बल दिया।
अतिरिक्त मुख्य चुनाव निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी ने भी बैठक में बहुमूल्य जानकारी साझा की।
बैठक में निदेशक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले राम कुमार गौतम, अतिरिक्त मुख्य चुनाव निर्वाचन अधिकारी नीलम दुल्टा, हिमाचल प्रदेश खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले निगम तथा इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

राष्ट्रपति ने कैंसर उपचार के लिए भारत की पहली घरेलू "जीन थेरेपी" का किया शुभारंभ

Sun Apr 7 , 2024
सुलभ और किफायती सीएआर-टी सेल थेरेपी संपूर्ण मानव जाति के लिए आशा की नई किरण : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु एप्पल न्यूज़, ब्यूरो राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने (4 अप्रैल, 2024) को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान- आईआईटी बॉम्बे में कैंसर उपचार के लिए भारत की पहली घरेलू जीन थेरेपी का शुभारंभ किया। इस […]

You May Like

Breaking News