IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

जन मंच में 1800 शिकायतें व मांग पत्र प्राप्त, अधिकांश का मौके पर निपटारा

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश के दस ज़िलों में जन मंच कार्यक्रम आयोजित किया गया। राज्य मुख्यालय में प्राप्त सूचना के अनुसार जन मंच कार्यक्रमों में लगभग 1800 शिकायतें और मांग पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया।

ज़िला चम्बा
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ने जिला चम्बा के साहू में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। जनमंच के दौरान 359 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया गया।
महेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गंभीर बीमारियों से पीड़ित गरीब परिवारों के सदस्यों को स्वास्थ्य उपचार उपलब्ध करवाने के लिए सहारा योजना शुरू की है तथा उन्हें 2000 प्रतिमाह वित्तीय सहायता भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन में वृद्धि की है और वृद्धा पेंशन की आयु सीमा को घटाकर 70 वर्ष कर दिया है।
इस अवसर पर विधायक पवन नैयर व विक्रम सिंह जरयाल भी उपस्थित थे।


जिला हमीरपुर
हमीरपुर ज़िला में जन मंच भोरंज में आयोजित किया गया, कार्यक्रम में 135 शिकायतें प्रस्तुत की गई, जिनमें से अधिकांश का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जन मंच सुशासन के लिए एक प्रभावी साधन उपलब्ध करवा रहा है। प्रदेश सरकार ने लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधन के लिए मुख्यमंत्री हेल्पलाईन का शुभारम्भ किया है।
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 225 से अधिक लोगों ने निःशुल्क स्वास्थ्य जांच सुविधा का लाभ उठाया।
स्थानीय विधायक कमलेश कुमारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

ज़िला सोलन
शहरी विकास मंत्री सरवीन चैधरी ने ज़िला सोलन के अर्की विधानसभा क्षेत्र के भूमती में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता करते हुए लोगों से ग्राम सभा की बैठकों में भाग लेने का आग्रह किया ताकि पात्र लोगों को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए चिन्हित किया जा सके और उनकी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जा सके।
जन मंच के दौरान कुल 147 शिकायतें प्राप्त हुई। इनमें से अधिकांश का निपटारा मौके पर किया गया।

ज़िला कुल्लू
कुल्लू ज़िले के बजौरा में जन मंच का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता कृषि मंत्री डाॅ. राम लाल मारकण्डा ने की। उन्होंने किसानों से प्राकृतिक खेती को अपनाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि जो किसान प्राकृतिक खेती कर रहे हैं, उनके उत्पादों के लिए प्रदेश के विभिन्नों भागों में स्टाल लगाए जाएंगे ताकि उन्हें सही दाम मिल सकें। उन्होंने लोगों से उनकी शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए मुख्यमंत्री हेल्पलाईन 1100 का उपयोग करने का आग्रह किया।
जनमंच में कुल 105 शिकायतें एवं मांग पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 92 का मौके पर निपटारा किया गया।


ज़िला शिमला
जिला शिमला के शोधी में कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश में हिमकेयर योजना के तहत 54282 मरीजो को उपचार सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 51.33 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 5.50 लाख परिवारों को इस योजना तथा तीन लाख परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत लाया गया है।
जन मंच के दौरान 68 शिकायतें और 72 मांगे प्राप्त हुई।
विधायक विक्रमादित्य सिंह और शिमला जिला के भाजपा अध्यक्ष रवि मेहता भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
ज़िला ऊना
जिला ऊना में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लठियाणी में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की। जन मंच के दौरान 93 मामले प्राप्त हुए, जबकि 74 शिकायतें जन मंच से पूर्व प्राप्त हुई।
वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ में पर्यटन विकास सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कुटलैहड़ पर्यटन विकास सोसायटी का गठन किया गया है और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अगले माह गोविन्द सागर झील में लेक फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा।

ज़िला मण्डी
उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने जिला मण्डी के नाचन विधानसभा क्षेत्र के हटगढ़ में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने तथा युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में नई औद्योगिक इकाइयां विकसित करने के लिए प्रयासरत है और नाचन में भी भूमि की उपलब्धता के उपरांत औद्योगिक इकाई स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में 2.62 परिवारों को निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करवाए हैं।
 जन मंच के दौरान लगभग 350 मांग पत्र और शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 260 का निपटारा मौके पर कर दिया गया। विधायक विनोद कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

जिला कांगड़ा
वन एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने जिला कांगड़ा के दौलतपुर में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। जनमंच के दौरान 66 शिकायतें और मांग पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 50 का निपटारा मौके पर किया गया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि जनमंच से पूर्व 62 शिकायत व मांग पत्र प्राप्त हुए थे, जिनमें से सभी का निपटारा मौके कर दिया गया है। उन्होंने लाभार्थियों को एफडीआर और प्रमाण पत्र भी वितरित किए।
विधायक अरूण मेहरा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
ज़िला बिलासपुर

बिलासपुर ज़िले के पंजगाईं में जन मंच सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।  जन मंच के दौरान 273 मांगें व शिकायत पत्र प्राप्त हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जन मंच लोगों को सेवाएं प्रदान करने का बेहतरीन माध्यम बना है और यह जनता व सरकार के मध्य दूरी को कम कर रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं आरम्भ की हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश, राज्य के सभी परिवारों को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना गरीब परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना के माध्यम से उन्हें पांच लाख रुपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।
इस अवसर पर विधायक सुभाष ठाकुर भी उपस्थित थे।

ज़िला सिरमौर

ज़िला सिरमौर के पावंटा निर्वाचन क्षेत्र के अम्बोया में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने की। इस अवसर पर कुल 153 शिकायतें तथा मांगें प्राप्त हुई। इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों को विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र वितरित किए और पाॅलीथीन के बेहतर निष्पादन के लिए प्लास्टिक और पाॅलीथीन से निर्मित पाॅलीब्रिक्स बनाने के लिए जिला प्रशासन की सराहना की।

Share from A4appleNews:

Next Post

खनन पट्टे जारी न कर सरकार ने 4000 टिप्पर ट्रैक्टर मालिक किए बेरोजगार - नायक

Tue Jan 7 , 2020
कहा महज पेड़ काटने, नलके लगवाने तक सीमित सरकारी जनमंच बने भाजपा के रंगमंच एप्पल न्यूज़, मंडी प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता केशव नायक ने सरकार और प्रशासन पर बल्ह और नाचन में खनन के वैध पटटे न जारी करने पर सवाल उठाए है । उन्होंने कहा कि प्रशासन की इस लापरवाही […]

You May Like

Breaking News