IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

गेयटी थियेटर में सजी कैदियों द्वारा बनाये उत्पाद की प्रदर्शनी

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश की जेलों में बंद क़ैदियों को समा़ज से जोडने के लिए जेल एवं कारागार सुधार विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा कैदियों को समाज की मुख्य धारा के साथ जोड़ने के लिये विभाग द्वारा शुरू की गई \’हर हाथ को काम की पहल\’ देश के अन्य राज्यों के लिए एक मिसाल बनी हुई है। एक और
जहां यह प्रदेश के अन्य राज्यों के लिए यह मिसाल है वही यह कैदियों को आत्मनिर्भर व समाज की मुख्य धारा के साथ जोड़ने का कार्य कर रही है।हिमाचल प्रदेश की विभिन्न जेलों में सजा काट रहे कैदियों के अन्दर उनकी कला को तराश कर उसे उजागर करने के लिए हिमाचल प्रदेश कारागार विभाग लगातार काम कर रहा है। इसी कडी में आज विभाग द्वारा शिमला के गेयटी थिएटर में कैदियों द्वारा जेल में तेयार किये गए उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए प्रदर्शनी लगाई गई है।22 फरवरी तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में प्रदेश के जिला एवं मुक्त कारागार चम्बा, जिला एवं मुक्त कारागार धर्मशाला, आदर्श केंद्रीय कारागार नाहन, आदर्श केंद्रीय कारागार कंडा जेलों में रह रहे कैदियों द्वारा बनाएं गए उत्पाद प्रदर्शनी में लगाए गए है।
प्रदर्शनी का शुभारम्भ जेल विभाग के डीजीपी सोमेश गोयल की धर्मपत्नी डॉ सविता गोयल द्वारा किया गया।प्रदर्शनी की सराहना करते हुए उन्होंने कहा की जेल विभाग द्वारा केदियो के उत्थान के लिए सराहनीय कार्य किए जा रहे हे और हिमाचल प्रदेश की विभिन्न जेलों में केदियो द्वारा विभिन्न तरह के उत्पाद तैयार किए जा रहे हे और इसके माध्यम से उनकी अच्छी कमाई हो रही है और इसके द्वारा केदियो के आत्मविश्वास में भी वृद्धि हो रही है और उनमे अपनी छुपी हुई प्रतिभा को भी दिखाने का भी मोका मिल रहा हे और इसके माध्यम से उन्हें समाज की मुख्य धारा के साथ जोड़ने का भी प्रयास किया जा रहा है।प्रदर्शनी का मकसद बंदियों को रोजगार देना है ताकि वे सजा पूरी होने पर अपने आप को समाज में फिर से पुनर्स्थापित कर सके।गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश की जेलों में सजा काट रहे बंदी को रोजगार और सुधार के लिए कई तरह के कार्यक्रम शुरू किये गए हैं। जिससे कैदी सजा के दौरान भी अपने परिवार का पेट पाल सके और खुद को समाज से जुड़ा हूं भी महसूस कर सके।

इस प्रदर्शनी में सभी जिलो की जेलों में तेयार किये हुए विभिन्न प्रकार के बेकरी बिस्किट, चॉकलेट, बादाम, वुड व लोहे का फर्नीचर, कपड़े, सदरी,मोडल किचन सेट,महाराजा सोफा तथा वूलन के उत्पादों सहित कई वैरायटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि हर हाथ को काम उसी को ध्यान में रखते हुए आज प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जिससे कैदियों को काम मिल सके और वे अपने आप को समाज से जुड़ा हुआ महसूस कर सके।प्रदशर्नी में कैदियों द्वारा बनाए गए सामान को लोग खूब पसंद कर रहे है और जमकर खरीदारी भी कर रहे है ।

Share from A4appleNews:

Next Post

स्वास्थ्य देखभाल सुविधा के लिए वरदान बनी हिमकेयर योजना

Thu Feb 20 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमलाहिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए आरम्भ की गई ‘हिमकेयर योजना’ (हिमाचल हैल्थकेयर योजना) लोगों के वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत प्रदेश में 5 लाख 50 हजार से अधिक परिवारों का पंजीकरण किया जा चुका हैं तथा […]

You May Like

Breaking News