IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

स्वास्थ्य विभाग में आउटसोर्स पर भरे जाएंगे मेडिकल व पैरा-मेडिकल के पद, पढ़े और क्या बोले एसीएस हेल्थ

एप्पल न्यूज़, शिमला

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर. डी. धीमान  ने  बताया कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में प्रदेश केबिनेट की मीटिंग हुई। प्रदेश केबिनेट ने कोविड-19 की स्थिति की पूर्ण समीक्षा की। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, हिप्र की तरफ से की गई सभी तैयारियों एवं वर्तमान स्थिति के बारे में प्रस्तुति के द्वारा प्रदेश केबिनेट को जानकारी दी गई। इसके उपरान्त व्यापक चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया कि स्वास्थ्य विभाग में आवश्यकता अनुसार विभिन्न मेडिकल एवं पैरा-मेडिकल के पदों पर आउटसोर्स बेसिस पर कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए 3 महीने के लिए नियुक्ति की जाएगी। साथ ही प्रदेश केबिनेट ने यह भी निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न कर्मचारियों एवं अधिकारियों के बचाव के लिए जरूरी सामान आवश्यकतानुसार जल्द से जल्द खरीदा जाए। ताकि जो लोग आज प्रदेश के विभिन्न संस्थानों व विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहें हैं उनका बचाव सुचारू रूप से किया जा सकें। साथ ही केबिनेट ने मेडिकल कॉलेज नेर चौक मण्डी को समर्पित कोविड-19 अस्पताल बनाने की भी मंजूरी दी। उन्होंने यह भी बताया कि सभी केबिनेट सदस्यों ने प्रदेश में किए जा रहे । प्रदेश सरकार ने एक्टिव केस फाइंडिंग कैम्पेन को सुचारू रुप से करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) ने बताया कि आज प्रदेश में लगभग 8000 टीमें विभिन्न जिलों में घर द्वार जाकर एक्टिव केस फाइंडिंग कैम्पेन के अन्तर्गत जानकारी एकत्र कर रही है ताकि ऐसे किसी भी व्यक्ति जो दूसरे देश या प्रदेश से आएं हो एवं संदिग्ध श्रेणी में आते हों ता उनका उचित उपचार किया जा सकें। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश में जो कल तीन लोग कोविड.19 के प्रति पोजिटिव पाए गए थे उनके सम्पर्क में आएं दूसरे लोगों की पहचान की जा रही है एवं आवश्यकतानुसार उनकी भी जांच के नमूने लिए जा रहें है। उन्होंने बताया कि कुछ लोग दिल्ली से बद्दी में आकर ठहरे हुए थे उनमें से एक महिला की तबीयत खराब होने के बाद उसे बद्दी के निजी अस्पताल में लाया गया था एवं वहां से उसे पीजीआई चण्डीगढ भेज दिया गया था जहां पर पिछली रात उस महिला का देहान्त हो गया एवं उसे कोविड-19 पोजिटिव पाया गया । यह जानकारी पीजीआई चण्डीगढ से मिलने के उपरान्त उसके साथ के सभी लोगों को आईसोलेट कर दिया गया है एवं उनके भी जांच के नमूने लिए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 15 मार्च 2020 के बाद दिल्ली हॉटस्पॉट से आए सभी लोगों की जांच के लिए नमूने लिए जाएंगे एवं तब तक उनको निगरानी मे रखा जा रहा है।

आगे जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर डी धीमान ने बताया कि आज प्रदेश में 28 कोविड-19 के प्रति जांच के नमूने लिए गए हैं जिनमें से तीन व्यक्तियों के पुनः जांच के नमूने लिए गए थे। इनमें से 23 नमूनों की रिपोर्ट जिनकी जांच टाण्डा में की गई थी उन सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। 

शिमला से 6 नमूनों की रिपोर्ट आनी बाकी है। अभी तक प्रदेश में कुल 4038 लोगों को निगरानी में रखा गया हैं और जिनमें से 1655 लोगों ने 28 दिन की जरूरी निगरानी अवधि को पूरा कर लिया है एवं स्वस्थ हैं तथा अब तक प्रदेश में कुल 296 लोगों की जांच की जा चुकी है एवं कुल 6 लोग पोजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि लॉकडाउन के दौरान घरों में रहें अपने बचाव के सभी तरीके जैसे कि हाथ धोना, सोशल डिस्टेसिंग इत्यादि को बनाए एवं यदि किसी के घर में या जानकारी में कोई भी ऐसा व्यक्ति जो दूसरे देश एवं प्रदेश से आया है या उसे कोविड-19 के लक्षण हैं तो उसकी जानकारी 104 एवं सम्बन्धित जिला अधिकारियों को दे तथा उन्हें अलग से रहने को प्रेरित करें।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल में ‘समय दस से बारह वाला- हर घर बनें पाठशाला’ कार्यक्रम आरम्भ

Sat Apr 4 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला कोविड-19 महामारी के कारण लाॅकडाउन के तहत स्कूल बंद होने की स्थिति में प्रदेश में स्कूली बच्चों के अभ्यास व सीखने की क्षमता की निरंतरता को बनाए रखने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ‘समय दस से बारह वाला, हर घर बनें पाठशाला’ कार्यक्रम आरम्भ किया जा रहा […]

You May Like