IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

राज्यपाल ने की स्वीप के अंतर्गत महत्वपूर्ण आंकड़े एकत्रित करने पर राज्य निर्वाचन विभाग के प्रयासों की सराहना

एप्पल न्यूज़, शिमला

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी.पालरासु ने राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से भेंट कर उन्हें राज्य में लोकसभा-2019 के आम चुनावों पर दस्तावेजी रिपोर्ट प्रस्तुत की। राज्यपाल ने विभाग द्वारा तैयार किए गए इस आलेख का लोकार्पण किया जिसमें वर्ष 1951 से लेकर अभी तक हुए सभी लोक सभा और विधानसभा निर्वाचनांे का ब्यौरा संकलित किया गया है।

\"\"


राज्यपाल ने इस अवसर पर स्वीप (मतदाता की व्यवस्थित शिक्षा और चुनावी भागीदारी) गतिविधियों के तहत महत्वपूर्ण आंकड़े एकत्रित करने के लिए हिमाचल प्रदेश निर्वाचन विभाग के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि विभाग अपने उत्तरदायित्वों का समर्पण और बिना भेदभाव से निर्वहन कर रहा है। विभाग न केवल स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करवा रहा है बल्कि मतदाओं को चुनावों में भारी संख्या में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहा है। उन्होंने कहा कि लोकसभा-2019 के चुनावों में स्वीप अभियान की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
श्री दत्तात्रेय ने कहा कि लोकसभा-2019 के आम चुनावों में राज्य में सर्वाधिक 72.42 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जिसके लिए निर्वाचन विभाग बधाई का पात्र है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह दस्तावेज प्रत्येक व्यक्ति को हर चुनावों में भागीदारी, समावेशी और उत्सव का अवसर बनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने सलाह दी कि चुनावी प्रक्रिया में विशेषकर शहरी क्षेत्रों में मतदाता सूची बनाने व इससे नाम हटाने की प्रक्रिया में विशेष सावधानी बरती जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सत्यापन प्रक्रिया में थर्ड पार्टी का सहयोग लिया जाना चाहिए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप गतिविधियों की जानकारी देते हुए कहा कि स्वीप का प्रयोग मतदाताओं की सुविधा और उनके मतदाता सूची में नाम दर्ज करने तथा स्वयमतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है। स्वीप के तहत लक्षित हस्ताक्षेपों के लाभकारी परिणाम सामने आए हैं, जिससे न केवल ई.पी. अनुपात (इलेक्टोरल टू पाॅपुलेशन आंकड़ा) 703 तथा लिंग अनुपात 980 जो जनगणना अनुपात के बराबर है, बल्कि राज्य में सर्वाधिक मतदान भी दर्ज किया गया है।
राज्यपाल के सचिव राकेश कंवर, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रूपाली ठाकुर और दिलीप नेगी तथा विशेष कार्यकारी अधिकारी (स्वीप) भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

घुमारवीं में शीघ्र खाद उपलब्ध करवाओ, नहीं तो होगा धरना प्रदर्शन -मेहता

Tue Jul 14 , 2020
एप्पल न्यूज़, सुरेन्द्र जम्वाल बिलासपुर घुमारवीं उपमड़ल के डिपुओं से यूरिया खाद नहीं मिल रही हैं जिससे किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है ।प्रदेश युवा कांग्रेस सचिव रजनीश मेहता ने कहा इस समय मक्की ओर धान की फसल अपने चरम पर है तथा मौजूदा समय सभी किसान […]

You May Like

Breaking News