IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

वीरेंद्र कंवर ने केंद्रीय कृषि मंत्री से हिमाचल के लिए 27.17 करोड़ की परियोजनाओं की मांगी मंजूरी

दिल्ली में वीरेंद्र कंवर ने नरेंद्र तोमर तथा केंद्रीय पशु पालन राज्य मंत्री संजीव बालियान से की भेंट
एप्पल न्यूज़, ऊना

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से भेंट की। कंवर ने तोमर को बताया कि हिमाचल प्रदेश के लिए 27.17 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है, जिसे जल्द से जल्द मंजूरी प्रदान की जाए।


वीरेंद्र कंवर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश कृषि प्रधान राज्य है, ऐसे में यहां पर कृषि गतिविधियों के आधुनिकीकरण के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार ने केंद्र को भेजे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश बीजों के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने का प्रयास कर रहा है, जिसके लिए प्रदेश के प्रत्येक जिला में नए बीज परीक्षण प्रयोगशालाओं की स्थापना की आवश्यकता है। इसके लिए राज्य सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 11.72 करोड़ रूपए का प्रस्ताव भेजा है। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत 10.34 करोड़ का प्रस्ताव दलहन की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रस्तुत किया गया है। साथ ही तिलहन फसलों के सुधारीकरण और प्रसार के लिए वर्ष 2022-23 से 2025-26 के लिए 2.86 करोड़ रूपए भी मांगे हैं। कंवर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बाजरा तथा लाल चावल उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 1.76 करोड़ रूपए का प्रस्ताव भी दिया गया है। वीरेंद्र कंवर ने जिला मंडी के मोवेसेरी में गेहूं व अन्य बीजों की खरीद एवं भंडारण के लिए वित वर्ष 2021-22 में 49 लाख का प्रस्ताव दिया गया है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से वीरेंद्र कंवर को केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।
इसके बाद ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने केंद्रीय पशु पालन राज्य मंत्री संजीव बालियान से भी भेंट की और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि वीरवार को वह केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला से मिलेंगे।

Share from A4appleNews:

Next Post

कुटलैहड़ में पहली बार उड़े मानव परिंदे, पर्यटन को लगेंगे पंख, टीम ने घरवासड़ा को पैराग्लाइडिंग के लिए दूसरी सबसे उपयुक्त जगह पाया

Thu Jul 15 , 2021
एप्पल न्यूज़, ऊना कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के घरवासड़ा से मानव परिंदों ने पहली बार उड़ान भरी। तकनीकी समिति के सामने सुबह लगभग 7 बजे दो पैराग्लाइडर्स ने घरवासड़ा टेक ऑफ किया तथा गरीबनाथ मंदिर के पास लैंडिंग की। अटल विहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधी खेल संस्थान मनाली के अतिरिक्त निदेशक […]

You May Like

Breaking News