IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम

एप्पल न्यूज़, शिमला

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के अधिकारियों के लिए यहां आयोजित किये जा रहे तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन अतिरिक्त निदेशक, सूचना एवं जन सम्पर्क आरती गुप्ता ने मंच संचालन से सम्बन्धित अपने अनुभव साझा किए।
उन्होंने कहा कि मंच संचालन सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग का एक महत्वपूर्ण कार्य है, जिसके लिए निरन्तर अभ्यास, आत्मविश्वास व कार्यक्रम पूर्व तैयारी के अतिरिक्त सही उच्चारण व शब्दावली का प्रयोग भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि एक सफल मंच संचालक को विषयवस्तु व श्रोताओं की सही जानकारी होना आवश्यक है, जिसके लिए अनुसंधान भी जरूरी है।
इस अवसर पर विभाग की संयुक्त निदेशक पी.एच.एस. मालिनी ने प्रेस सम्पर्क के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने दिल्ली स्थित विभिन्न मंत्रालयों, प्रधानमंत्री कार्यालय, राष्ट्रपति कार्यालय और अन्य महत्वपूर्ण कार्यालयों में सम्पर्क स्थापित करने के महत्व के अतिरिक्त विभिन्न मीडिया संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध स्थापित करने के महत्व के बारे में भी बताया।
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उप-निदेशक अजय पाराशर ने सफलता की कहानियों, फीचर लेखन, लेख और संपादकीय लेखन की बारीकियों के बारे में चर्चा की और अपने अनुभव साझा किए। लेखन की इन विधाओं के शीर्षक, भाषा, संरचना, निरन्तरता आदि विशेषताओं के बारे में भी बताया।
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से सेवानिवृत उप-निदेशक तेजु शर्मा ने प्रेस विज्ञप्ति, संदेश, विज्ञापन और विशिष्ट व्यक्तियों के लिए वार्ता सूत्र के बारे में चर्चा की। उन्होंने प्रेस विज्ञप्ति की समयबद्धता की आवश्यकता पर विशेष बल दिया।

Share from A4appleNews:

Next Post

प्रतिभा सिंह ने प्रचार के अंतिम दिन लाहुल स्पिति में भारी बर्फबारी के बीच शाशिन पहुंच कर कार्यकर्ताओं में भरा जोश

Wed Oct 27 , 2021
एप्पल न्यूज़, शाशिन (केलांग) मंडी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रही कांग्रेस  की प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने अपने चुनाव प्रचार के अंतिम दिन  लाहुल स्पिति में भारी बर्फबारी के बीच शाशिन पहुंच कर पार्टी कार्यकर्ताओं में उनके प्रति जोश भरा।प्रतिभा सिंह ने कहा कि उन्होंने इस पूरे क्षेत्र का दौरा […]

You May Like