IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

PCB ने की “पर्यावरण-विचार हैकाथॉन 2023” की शुरुआत की घोषणा, पर्यावरण संरक्षण में एक आइडिया आपको जिता सकता है 75 हज़ार का ईनाम

एप्पल न्यूज़, शिमला

विश्व पर्यावरण दिवस 2023 के उपलक्ष्य में, 15 मई, 2023 से 5 जून, 2023 तक होने वाले “वेस्ट टू वंडर” विषय पर “पर्यावरण-विचार हैकाथॉन 2023” की शुरुआत की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।

इस रोमांचक आयोजन का उद्देश्य ठोस अपशिष्ट, प्लास्टिक कचरा, ई-कचरा और सी एंड डी कचरे जैसी महत्वपूर्ण पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए अभिनव समाधान खोजने में हिमाचल प्रदेश के स्नातक तथा ऊपर के छात्रों को शामिल करना है।
Enviro-Ideation Hackathon 2023 वर्तमान समय के कुछ सबसे महत्वपूर्ण पर्यावरणीय मुद्दों को हल करने के लिए युवा दिमागों को विचार-मंथन, सहयोग करने और उनकी रचनात्मकता को उजागर करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है। हमारा मानना है कि विचारों की शक्ति और तकनीकी प्रगति अधिक टिकाऊ भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।
प्रतिभागियों को टीमों में काम करने और अभूतपूर्व समाधान विकसित करने का अवसर मिलेगा जो हमारे पर्यावरण के संरक्षण में योगदान देगा। उनकी सामूहिक प्रतिभा और ज्ञान का उपयोग करके, हम उन नवीन विचारों को उजागर करना चाहते हैं जिनमें स्थायी सकारात्मक प्रभाव पैदा करने की क्षमता है।
हैकथॉन तीन सप्ताह की अवधि के लिए चलेगा, पंजीकरण और जमा जो 15 मई 2023 (सुबह 9 बजे) से शुरू होगा और 5 जून 2023 तक चलेगा। हमारे क्षेत्रीय कार्यालय (क्षेत्रीय कार्यालय और प्रयोगशालाएं) प्रतिभागियों को उनकी विचार प्रक्रिया के दौरान मार्गदर्शन करेंगे। भागीदारी टीम में अधिकतम 3 सदस्य होंगे।
हमें एनवायरो-आइडिएशन हैकाथॉन 2023 के लिए पुरस्कार की घोषणा करते हुए भी प्रसन्नता हो रही है। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम को 75,000/-, रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दूसरे स्थान पर आने वाली टीम को रु. 50,000/- और तीसरे स्थान पर आने वाली टीम को रु. 25,000/-। इसके अलावा चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर रहने वाली प्रत्येक टीमों को 10,000/- रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा।

7वें, 8वें, 9वें और 10वें स्थान पर रहने वाली प्रत्येक टीमों को भी रु. 5,000/- नकद पुरस्कार मिलेगा। मौद्रिक पुरस्कारों के अलावा, विजेता टीमों को उनके उत्कृष्ट योगदान के सम्मान में ट्राफी और प्रमाण पत्र भी प्रदान किए जाएगा।
एनवायरो-आइडिया हैकाथॉन 2023 विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश के स्नातक और उससे ऊपर के छात्रों के लिए खुला है। हम इंजीनियरिंग, पर्यावरण विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और व्यवसाय सहित विभिन्न विषयों के छात्रों को उनके विविध दृष्टिकोणों में भाग लेने और योगदान करने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं।


प्रमुख तिथियां:
पंजीकरण 15 मई, 2023 (सुबह 9.00 बजे) से शुरू हो रहा है।
“वेस्ट टू वंडर” (कचरे से चमत्कार) विषय पर विचारों/समाधानों के पंजीकरण और जमा करने की अंतिम तिथि – 25 मई, 2023 (शाम 5.00 बजे)।
प्रविष्टियों की स्क्रीनिंग और शॉर्टलिस्ट किए गए विचारों की घोषणा – 27 मई, 2023 को शाम 05 बजे तक।
प्रथम चरण “एनवायरो हैकथॉन” की तिथि – 30 मई, 2023
पहले चरण के परिणामों की घोषणा, “एनवायरो आइडिया हैकाथॉन” – 1 जून, 2023 को शाम 05 बजे तक।
05 जून, 2023 को “एनवायरो हैकाथॉन” के ग्रैंड फिनाले के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए समाधान विचारों की प्रस्तुति।
पुरस्कार वितरण के साथ “एनवायरो हैकथॉन” के विजेता की घोषणा – 5 जून, 2023
हमने छात्रों के लिए पंजीकरण और विचार प्रस्तुत करने की सुविधा के लिए https://hppcbhackathon.in/ नाम से एक वेब-पोर्टल डिजाइन और संचालित किया है। वेबपोर्टल पर सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई गई है। हमारे फील्ड कार्यालय (क्षेत्रीय कार्यालय और प्रयोगशालाएं) प्रतिभागियों को उनकी विचार प्रक्रिया के दौरान मार्गदर्शन करेंगे। इवेंट ब्रोशर हमारी वेबसाइट (https://hppcbhackathon.in/hackathon%20poster%20(1).pdf) से डाउनलोड किया जा सकता है। सभी प्रासंगिक सूचनाओं को फ्लैश किया गया है और उपरोक्त वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है। हमारे फील्ड कार्यालय (क्षेत्रीय कार्यालय और प्रयोगशालाएं) प्रतिभागियों को उनकी विचार प्रक्रिया के दौरान मार्गदर्शन करेंगे।
जैसा कि आप जानते हैं कि हम environmental regulatory एजेंसी हैं और पर्यावरण की बेहतरी के लिए काम करते हैं,! कई उद्योग हमें नकद पुरस्कार, कुछ ट्राफियां और प्रमाण पत्र, भोजन, प्रदर्शनियां, स्मृति चिन्ह आदि जैसी सहायता प्रदान करने के लिए आगे आए हैं। मैं हिमाचल प्रदेश के उद्योग रुचिरा पेपर्स, अंबुजा सीमेंट, जानसन एंड जॉनसन, प्रीमियर अल्कोबेव, प्राइम स्टील का धन्यवाद देते है जिन्होंने आगे आकार हमारी मदद कर रहे हैं और कई अन्य उद्योग भागीदार भी इस नेक कार्य हेतु आगे या रहे है और सहायता की पेशकश कर रहे हैं। हम उद्योग भागीदारों द्वारा प्रदान की गई सहायता की सराहना सराहना करते हैं और धन्यवाद देते हैं। हम विभिन्न सरकारी विभागों जैसे उच्च शिक्षा विभाग, निजी शिक्षा नियामक आयोग और अन्य सरकारी विभागों द्वारा दी जाने वाली सहायता के लिए भी आभार व्यक्त करते हैं।
सकारात्मक बदलाव लाने और स्थायी भविष्य को आकार देने में हमारे साथ जुड़ें। अपने विचारों को फलने-फूलने दें और पर्यावरणीय चुनौतियों के खिलाफ हमारी लड़ाई में बदलाव लाएं।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल सरकार ने किए 8 BDO के तबादले, पढ़े किसे कहाँ मिली तैनाती

Sat May 20 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला

You May Like

Breaking News