IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

विश्व मधुमक्खी दिवस समारोह– 2023 आज मध्य प्रदेश में

एप्पल न्यूज़, ब्यूरो

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार 20 मई2023 को कृषि महाविद्यालय, वारासिवनी, बालाघाट, मध्य प्रदेश में विश्व मधुमक्खी दिवस मना रहा है 

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर मंत्री, भारत सरकार की गरिमामयी उपस्थिति में विश्व मधुमक्खी दिवस समारोह की शोभा बढ़ाएंगे। मध्य प्रदेश और अध्यक्ष, ओबीसी कल्याण आयोग, सरकार। मध्य प्रदेश की। इस कार्यक्रम में लगभग 1000 किसानों/मधुमक्खी पालकों/प्रोसेसरों/उद्यमियों और शहद उत्पादन से जुड़े सभी हितधारकों के भाग लेने की उम्मीद है।

विश्व मधुमक्खी दिवस समारोह के दौरान, मधुमक्खी पालन क्षेत्र के मधुमक्खी पालकों, प्रोसेसरों और विभिन्न हितधारकों द्वारा मधुमक्खी पालन क्षेत्र में मधुमक्खी की विविध किस्मों और विभिन्न उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए 100 से अधिक स्टालों के साथ एक प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

तकनीकी सत्रों में “उत्पादन, अनुसंधान, उद्योगों के साथ साझेदारी, घरेलू और निर्यात के लिए बाजार रणनीति” और “विपणन चुनौतियां और समाधान (घरेलू/वैश्विक) और चर्चा” शामिल हैं, जो किसानों/मधुमक्खी पालकों के बीच मधुमक्खी पालन के वैज्ञानिक ज्ञान को उन्नत करने के लिए भी आयोजित किए जाएंगे।

मधुमक्खीपालन के इस महत्व को ध्यान में रखते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रचुर प्रयास किये गए हैं/ किये जा रहे हैं जिसमें एक केंद्रीय वित्त पोषित योजना “राष्ट्रीय मधुमक्खीपालन व शहद मिशन” भी सम्मिलित है जिसेआत्मनिर्भर भारत योजना के तहत वैज्ञानिक मधुमक्खीपालन के समग्र प्रचार व विकास तथा “मीठी क्रांति” के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शुरू किया गया है Iछोटे और सीमांत किसानों के बीच वैज्ञानिक मधुमक्खी पालन और उद्यमशीलता को समग्र रूप से बढ़ावा देने, कटाई के बाद के प्रबंधन के लिए बुनियादी ढांचे के विकास और अनुसंधान और विकास के लिए सहायता के लिए राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड के माध्यम से एनबीएचएम लागू किया जाता है।

भारत की विविध कृषि-जलवायु परिस्थितियां मधुमक्खी पालन/शहद उत्पादन के लिए काफी संभावनाएं प्रदान करती हैं। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के लिए गुणवत्ता मानकों को बनाए रखते हुए और अन्य मधुमक्खी उत्पादों जैसे;मधुमक्खी पराग, मधुमक्खी मोम, रॉयल जेली, प्रोपोलिस और मधुमक्खी विषके उत्पादन को बढ़ावा देकर शहद के उत्पादन और परीक्षण को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक तकनीक अपनाई जा रही है। ।

मधुमक्खियां स्वास्थ्य सेवा और अन्य क्षेत्रों में उपयोग किए जाने वाले उच्च गुणवत्ता वाले भोजन और अन्य उत्पादों को प्रदान करने में अपनी भूमिका के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन मधुमक्खियों का काम इससे कहीं अधिक है। प्रभावी परागण से कृषि उपज की उपज में वृद्धि होती है और उनकी गुणवत्ता में सुधार होता है। इस प्रकार भारत में मधुमक्खी पालन एक महत्वपूर्ण कृषि-व्यवसाय गतिविधि है जो न केवल किसानों को अच्छे रिटर्न का वादा करती है बल्कि देश की खाद्य और पोषण सुरक्षा के लिए कृषि उत्पादकता बढ़ाने में भी मदद करती है।

Share from A4appleNews:

Next Post

CPS सुंदर ठाकुर के निर्देश, वनों में सूखे पेड़ों को चिन्हित करने की प्रक्रिया समयबद्ध पूर्ण करे अधिकारी

Sat May 20 , 2023
एप्पल न्यूज, शिमला मुख्य संसदीय सचिव (वन) सुंदर सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में वन विभाग के मुख्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक में वनों में सालवेज लॉट मार्किंग के बारे में विस्तृत चर्चा की गई।इस अवसर पर उन्होंने […]

You May Like