पौंग डैम में H5N1 वायरस से हुई प्रवासी पक्षियों की मृत्यु

एप्पल न्यूज़, शिमला
वन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि एनआईएचएएसडी भोपाल को भेजे गए नमूनों के परीक्षण परिणामों के आधार पर पौंग डैम वन्यप्राणी अभयारण्य में प्रवासी पक्षियों की मृत्यु का कारण एच5एन1 एवियन इन्फ्लुएंजा वायरस पाया गया है।

उन्होंने कहा कि एवियन इन्फ्लुएंजा/बर्ड फ्लू वायरस से होने वाली बीमारी है। यह पालतू मुर्गियों और जंगली पक्षियों को संक्रमित करती है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा जारी एवियन इन्फ्लुएंजा की तैयारी, नियंत्रण और रोकथाम के लिए पशुपालन की कार्य योजना के अनुसार, त्वरित प्रक्रिया टीमों का गठन कर प्रोटोकॉल के अनुसार मृत पक्षियों के संग्रह और सुरक्षित निपटान के लिए तैनात किया गया है। संक्रमित क्षेत्रों को कीटाणु रहित किया जा रहा है और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे ऑपरेशन की निगरानी डीएफओ वन्यप्राणी हमीरपुर द्वारा की जा रही है।

उन्होंने कहा कि 5 जनवरी, 2021 को पौंग बांध वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र में 336 प्रवासी पक्षियों की मृत्यु की सूचना प्राप्त हुई थी। पोंग डैम वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र में 5 जनवरी, 2021 तक लगभग 2736 प्रवासी पक्षियों की मृत्यु दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश वन विभाग का वन्यजीव शाखा द्वारा इस प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं और स्थिति पर नियंत्रण रखने और सख्त निगरानी बनाए रखने के लिए फील्ड स्टाफ को निर्देशित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राष्ट्रीय स्तरीय 'युवा संसद' प्रतियोगिता के लिए संजौली महाविद्यालय की एनएसएस स्वयंसेवी मृनाल हुई चयनित

Thu Jan 7 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला 4 जनवरी को आयोजित की गई राज्य स्तरीय ‘युवा संसद प्रतियोगिता में संजौली महाविद्यालय की एनएसएस स्वयंसेवी मृनाल का चयन राष्ट्रीय स्तर के लिए किया गया है। आपको बता दें कि इससे पहले जिला स्तरीय (शिमला) प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया था और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता […]