IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

सरकारी शिक्षण संस्थानों को किया जाएगा सुदृढ़- शिक्षा मंत्री


एप्पल न्यूज़, जुब्बल शिमला

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने जुब्बल उपमंडल के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मांदल में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश में सरकारी शिक्षण संस्थानों को सुदृढ़ करने एवं छात्रों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए वर्तमान प्रदेश सरकार प्रयासरत है और इसी दृष्टि से प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा विभाग में उचित कदम उठाए जा रहे है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के सत्ता में आने से पूर्व शिक्षा विभाग में 12 हजार पद रिक्त थे। प्रदेश सरकार ने एक ही कैबिनेट बैठक में 6 हजार से अधिक पद भरने का निर्णय लिया ताकि प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों तक गुणवत्ता युक्त शिक्षा छात्रों को उपलब्ध हो।

शिक्षा विभाग ने 2252 अध्यापकों की बैचवाइज भर्ती शुरू की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने क्लस्टर स्कूल की स्थापना करने का भी फैसला लिया है ताकि साथ वाले स्कूल आपस में संसाधनों को शेयर कर बेहतर सुविधाएं छात्रों को उपलब्ध करवा सके।

उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय सरस्वती नगर में नए पीजी कोर्स शुरू किए गए है ताकि क्षेत्र के छात्रों को उनका लाभ मिल सके। प्रगतिनगर में पॉलीटेक्निक महाविद्यालय का भी विस्तार किया जा रहा है। वहीँ टिककर आईटीआई भवन का निर्माण कार्य भी जल्द पूरा किया जाएगा ताकि क्षेत्र के लोगों एवं छात्रों को लाभ मिल सके। क्षेत्र में निर्माणाधीन विकास कार्यों को भी गति प्रदान की जाएगी।  
उन्होंने कहा कि जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में एक वर्ष के भीतर सड़कों के लिए 250 करोड़ की स्वीकृति प्राप्त हुई है। सड़कों के जीर्णोद्धार एवं निर्माण से क्षेत्र के बागवानों को अवश्य रूप से लाभ मिलेगा।
रोहित ठाकुर ने कहा कि प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान से उबरने के लिए हम प्रयासरत है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आपदा प्रभावितों के लिए 4500 करोड़ रुपए का विशेष राहत पैकेज जारी किया है, जिसके तहत जिला शिमला के आपदा प्रभावितों के लिए पहली किस्त में 23 करोड़ रुपए की राशि मुख्यमंत्री ने ठियोग में आयोजित कार्यक्रम में जारी की, जिसका अवश्य रूप से लोग लाभान्वित हुए है। 
उन्होंने कहा कि राहत मैन्युअल में प्रदेश सरकार ने ऐतिहासिक संशोधन किया है। जहां पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त भवन के लिए पहले 1 लाख 30 हजार रुपए मिलते थे, इस राशि को बढ़ाकर 7 लाख रुपए किया गया है।  इसी प्रकार  आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त भवन के लिए 1 लाख का प्रावधान किया।  आपदा से मवेशी की मृत्यु होने पर 55 हजार रुपए का प्रावधान किया गया है।
शिक्षा मंत्री ने स्कूल के प्रोटेक्शन वॉल के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। वहीँ छात्रों की सांस्कृतिक प्रस्तुति एवं उनके ड्रेस के लिए 50 हजार रुपए तथा कबड्डी एवं खो -खो खेल के लिए मैट देने की घोषणा की।
उन्होंने इसके अतिरिक्त अन्य मांगों को सहानुभूतिपूर्वक विचार कर पूर्ण करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने मेधावी छात्रों को नवाजा तथा उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की।

देवता कमेटी बनाड़ ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 1 लाख का दिया अंशदान  
देवता कमेटी बनाड़ ने शिक्षा मंत्री को मुख्यमंत्री राहत कोष में 1 लाख रुपए का अंशदान दिया। शिक्षा मंत्री ने  मुख्यमंत्री राहत कोष में दिए गए अंशदान के लिए देवता कमेटी का आभार व्यक्त किया।
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मांदल के कार्यकारी प्रधानाचार्य यशवंत सिंह कल्टा ने विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा शिक्षा मंत्री एवं अन्य गणमान्य लोगों का विद्यालय परिवार की ओर से स्वागत किया।
कार्यक्रम के दौरान स्कूल के छात्र छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी, जिनकी शिक्षा मंत्री ने सराहना की।
इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष मोतीलाल डेरटा, जिला परिषद सदस्य कौशल मूंगटा, स्थानीय पंचायत प्रधान बलबीर शर्मा, उप प्रधान नरवीर चौहान, बीसीसी सदस्य विद्या डोगरा, बृजलाल ठाकुर, नारायण सिंह, उपमंडलाधिकारी (ना.) राजीव सांख्यान सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

'राम' के अस्तित्व पर सवाल उठाने वाले अब निमंत्रण पर कर रहे राजनीति, कांग्रेस सरकार ने महंगाई के बोझ  तले दबाया- अनुराग ठाकुर

Fri Dec 29 , 2023
एप्पल न्यूज़, हमीरपुर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर दो दिनों के हिमाचल प्रवास पर हैं। 28 दिसंबर और 29 दिसंबर को अनुराग ठाकुर हिमाचल में हैं। प्रवास के पहले दिन यानी 28 दिसंबर को अनुराग ठाकुर बड़सर विधानसभा में विभिन्न कार्यक्रमों […]

You May Like

Breaking News