IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

आयुर्वैदिक चिकित्सा पद्धति से चर्म मरीजों को मिल रहा अत्याधिक लाभ- डॉ. इंदु शर्मा

एप्पल न्यूज, किन्नौर

जिला आयुष अधिकारी किन्नौर डॉ. इंदु शर्मा ने बताया कि जिला जनजातीय आयुर्वैदिक अस्पताल रिकांग पिओ में विभिन्न चर्म रोगों का ईलाज आयुर्वैद चिकित्सा पद्धती द्वारा किया जा रहा है तथा हर माह लगभग 100-150 चर्म रोगियों का ईलाज किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि एम.डी आयु (चर्म रोग) डॉ. कनिका नेगी आयुर्वैद द्वारा विभिन्न त्वचा विकार जैसे युवान पीडिका, दारूणक, रवालिव्य, पालिव्य, कदर, व्यङ, शिवत्र, इन्द्र लुप्त, पामा, विर्चिचका, कुष्ठ आदि रोगों का उपचार कर रही है।
डॉ. इंदु शर्मा ने जानकारी दी कि आयुर्वैद संहिताओं में चर्म रोग को विभिन्न क्षुद्ररोगों के अंतर्गत लिया गया है

इनकी चिकित्सा के लिए विभिन्न लघु शास्त्र कर्म बताए गए हैं जिसमें उत्सादन व विस्त्रावण कर्म मुख्यतः आधुनिक काल में माइक्रो नीडलिंग व पीआरपी थेरेपी से मिलते हैं। इन दोनों प्रक्रियाओं में लगभग 3-4 सिटिंग्स एक मरीज को दी जाती हैं तथा इनसे मरीजों को लाभ प्राप्त हो रहा है।
इसके अलावा आयुर्वैद चिकित्सा सिद्धांतो में वर्णित लेप, रसायन, घृत, तेल, नस्य, एस औषधी द्वारा भी चर्म रोगों का ईलाज किया जाता है। विशेषकर व्यङ, खालिव्य, पालिव्य में नस्य, पंचकर्म द्वारा विशेष लाभ मिल रहा है।

आयुर्वैद में नासिका को शिर का द्वार भी माना जाता है। नस्य में रोगी को भी घृत द्वारा स्नेहन कर उनकी दोनो नासिकाओं में अणु तेल, नीम तेल, बाला तेल या भृगरांज तेल डाला जाता है। इसके उपरान्त भाप दिया जाता है जिससे जत्रु से उपर का भाग स्गिंध हो जाता है।
जिला आयुष अधिकारी ने कहा कि आयुर्वैदिक चिकित्सा पद्धति से चर्म रोग के मरीजों को लाभ मिल रहा है तथा उन्होंने जिला के अन्य चर्म रोगियों से भी आग्रह किया कि वह आयुर्वैदिक चिकित्सा अपनाकर चर्म रोग को दूर करें।

Share from A4appleNews:

Next Post

कांग्रेस की 10 गारंटियों पर BJP का विधानसभा में प्रदर्शन, बोले- झूठ के सहारे कांग्रेस चला रही सरकार, CM बोले- बजट से विचलित है विपक्षी

Wed Feb 21 , 2024
एप्पल न्यूज, शिमला हिमाचल प्रदेश विधानसभा बजट सत्र के दौरान आज सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही विपक्ष ने सरकार के खिलाफ़ विधान सभा परिसर में प्रर्दशन किया। विपक्ष ने सरकार पर झूठ के सहारे सरकार चलाने के आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस ने सत्ता में आने […]

You May Like