IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

प्रदेश सरकार HRTC के सेवानिवृत कर्मचारियों की मांगों के प्रति संवेदनशीलः बिक्रम सिंह

5

एप्पल न्यूज़, शिमला
उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह की अध्यक्षता में यहां हिमाचल परिवहन सेवानिवृत कर्मचारी कल्याण मंच के साथ परिवहन निगम के पेंशनरों की मांगांे के संबंध में बैठक आयोजित की गई।
इस अवसर पर बिक्रम सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा कार्यभार संभालने के उपरान्त मंहगाई भत्ते में 27 प्रतिशत की बढ़ौतरी कर 144 प्रतिशत किया गया जो पूर्व में 113 प्रतिशत था। सेवानिवृत कर्मचारियों को 140 प्रतिशत की दर से मंहगाई भत्ते का भुगतान किया जा रहा है और शीघ्र ही सेवानिवृत कर्मचारियों को भी कार्यरत कर्मचारियों के समान 144 प्रतिशत मंहगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा।


बिक्रम सिंह ने कहा कि वर्तमान में कार्यरत कर्मचारियों को 8 प्रतिशत अंतरिम राहत दी जा रही है, परन्तु उन्हें एरियर का भुगतान नहीं किया गया है, जो पिछले वर्ष कोरोना महामारी के कारण रोक दी गई थी, का शीघ्र भुगतान कर दिया जाएगा। इसी प्रकार सेवानिवृत कर्मचारियों को 8 प्रतिशत अंतरिम राहत का एरियर लगभग 19.25 करोड़ रुपये देय है, जिसका शीघ्र ही भुगतान कर दिया जाएगा।
 उन्होंने कहा कि निगम द्वारा एक जनवरी, 2018 से अब तक ग्रेच्यूटी में 67.56 करोड़ रुपये और लिव इनकैशमेंट में 34.68 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त, न्यायालय के आदेशों से संबंधित विभिन्न मामलों तथा विशेष परिस्थितियों में भी लीव इनकैशमेंट तथा ग्रेच्यूटी का भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी लम्बित पड़े विशेष परिस्थितियों के मामलों की रिपोर्ट तैयार की जाए और प्राथमिकता के आधार पर इनका शीघ्र निपटारा किया जाए। उन्होंने निगम के कर्मचारियों को पेंशनरों के मामलों के समाधान के लिए विशेष योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि अब तक 172 सेवानिवृत कर्मचारियों को 3.68 करोड़ रुपये का पेंशन एरियर भुगतान कर दिया गया है और शीघ्र ही बचे हुए सेवानिवृत कर्मचारियों को भी जल्द पेंशन एरियर का भुगतान कर दिया जाएगा।
परिवहन मंत्री ने कहा कि निगम द्वारा 7 मार्च, 2019 को बैंक में अलग पेंशन खाता खोला गया है, जिसके अन्तर्गत बसों के प्रतिदिन यात्री किराए से प्राप्त आय की सात प्रतिशत राशि जमा की जा रही है, जिसे पेंशनरों वित्तीय लाभ का भुगतान करने के लिए उपयोग में लाया जा रहा है।
बिक्रम सिंह ने कहा कि निगम के सेवानिवृत पेंशनों के सभी मामलों को 15 दिनों के भीतर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा और इनका स्थायी समाधान निकालने के लिए दृढ़ प्रयास किए जाएंगे।
बैठक में हिमाचल परिवहन सेवानिवृत कर्मचारी कल्याण मंच के प्रदेशाध्यक्ष बलराम पुरी ने परिवहन मंत्री को कर्मचारी कल्याण मंच की अन्य मांगों से भी अवगत करवाया।
हिमाचल पथ परिवहन निगम के प्रबन्ध निदेशक संदीप कुमार, वित्तीय सलाहकार के.आर. नेगी और हिमाचल परिवहन सेवानिवृत कर्मचारी कल्याण मंच के विभिन्न पदाधिकारी भी इस बैठक में उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

भाजपा महापौर व उप महापौर बनाने के लिए लोकतंत्र का गला घोंटने पर उतारु- कांग्रेस

Tue Apr 13 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने कहा है कि नगर निगम चुनावों में अपनी हार से बौखला कर भाजपा महापौर व उप महापौर बनाने के लिए लोकतंत्र का गला घोंटने पर उतारु हो गई है। उन्होने कहा कि इन चुनावों में मतदाताओं ने भाजपा की दमनकारी […]

You May Like

Breaking News