IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

NUJ के 48वें स्थापना दिवस पर उठी मांग पत्रकारों को हरियाणा व पंजाब राज्यों की तर्ज पर मिले पेंशन सुविधा

एप्पल न्यूज़, ऊना

नेशनल यूनियन ऑफ जनर्लिस्ट का 48वां प्रदेशस्तरीय स्थापना दिवस वीरवार को ऊना में मनाया गया। समारोह में हरोली भाजपा नेता रामकुमार एवं प्रदेश सरकार में एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. रामकुमार बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। जबकि गगरेट हलके के विधायक राजेश ठाकुर वशिष्ट अतिथि थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता एनयूजे के राज्य अध्यक्ष राणेश राणा ने की।प्रो. रामकुमार ने कहा कि देश की स्वतंत्रता से लेकर आधुनिक भारत के निर्माण में मीडिया की भूमिका मत्वपूर्ण रही है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता एक संघर्षशील क्षेत्र है, इससे इंकार नहीं किया जा सकता। तमाम मुश्किलों के बावजूद एक पत्रकार का संवेदनशील एवं दूरदर्शी होना निहायत जरूरी है। क्योंकि पत्रकार जहां समाज और सरकार के बीच की कड़ी होता है, वहीं यह सरकार के कार्यों पर पैनी नजर रखते हुए सरकार को उसकी गलतियों का एहसास करवाता है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की ओर से एनयूजे के राज्याध्यक्ष राणेश राणा ने जो समस्याएं गिनाई हैं, ये जायज हैं और इन समस्याओं को प्रदेश सरकार के समक्ष प्रमुखता से उठाया जाएगा, ताकि इन समस्याओं का निराकरण हो सके।

उन्होंने कहा कि विधायक राजेश ठाकुर इन बातों को विधानसभा पटल पर रखेंगे और हम दोनों मिलकर समस्याओं के समाधान की दिशा में प्रथमिकता के आधार पर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि विधानसभा में विधायक राजेश ठाकुर के अलावा अन्य विधायकों को भी पत्रकारों की वास्तविक समस्याओं से अवगत करवाया जाएगा और ज्यादा संख्या बल के साथ इस मसले को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जाएगा और इसका हल करवाने में कोई कसर बाकी नहीं रखी जाएगी।

इससे पहले गगरेट से विधायक राजेश ठाकुर ने संगठन के 48वें स्थापना दिवस पर राज्य और राष्ट्र के तमाम पत्रकारों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज और सरकार के बीच एक मजबूत कड़ी ही नहीं होते, अपितु समय-समय पर समाज व सरकार को सही दिशा भी दिखाते हैं। इस अवसर पर ऊना जिला से संगठन से जुड़े तमाम पत्रकारों के अलावा हमीरपुर, सोलन, कांगड़ा, सिरमौर और शिमला व मंडी सहित अन्य जिलों के तमाम पत्रकार शामिल रहे।

जिलों में मान्यता प्राप्त पत्रकारों को मिले आवास सुविधा

नेशनल यूनियन ऑफ जनर्लिस्ट के राज्याध्यक्ष राणेश राणा ने मुख्यातिथि को पत्रकारों को पेश आ रही समस्याओं से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि शिमला की तर्ज पर राज्य के सभी जिलों में तैनात मान्यता प्राप्त पत्रकारों को सरकार की ओर से आवास सुविधा मुहैया करवाई जानी चाहिए। इसके अलावा पत्रकारों को हरियाणा और पंजाब राज्यों की तर्ज पर पेंशन सुविधा दी जाए, ताकि सेवानिवृत्ति के उपरांत जीवन यापन करने का सहारा मिल सके।

उन्होंने राज्य पत्रकार कल्याण बोर्ड का गठन करने की मांग उठाते हुए कहा कि जिस प्रकार प्रदेश में श्रमिक कल्याण बोर्ड की स्थापना की गई है और इसके लिए फंड के इंतजाम किए गए हैं, उसी तर्ज पर विज्ञापनों का कुछ हिस्सा पत्रकार कल्याण बोर्ड में डाला जाए और इसी में से पत्रकारों की पेंशन का प्रावधान हो सकता है।

उन्होंने कहा कि पत्रकार की आकस्मिक मौत पर उसके परिवार के लिए भी इसी राशि में से कुछ फंड मुहैया करवाया जाए। ताकि उस परिवार को जीवन यापन करने में कुछ मदद मिल सके। राणा ने प्रदेश सरकार द्वारा जिलास्तर पर तैनात मान्यता प्राप्त पत्रकारों को लेपटॉप देने के फैसले का स्वागत किया और उन्होंने यह सुविधा उपमंडल स्तर के पत्रकारों को दिए जाने की मांग भी उठाई।

किशोर ठाकुर ने बताया एनयूजे का इतिहास एनयूजे के प्रदेश महासचिव किशोर ठाकुर और सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि नेशनल यूनियन ऑफ जनर्लिस्ट की स्थापना वर्ष 1972 में की गई थी। पिछले साल तक हिमाचल प्रदेश में इस संगठन की सदस्यता महज अंगुलियों पर ही गिनी जाती रही है और राष्ट्रस्तर पर प्रदेश का महज एक डेलिगेट हुआ करता था। वर्ष 2019 में जब से संगठन की बागडोर राणेश राणा ने संभाली है, तब से अब तक संगठन की सदस्यता लगभग साढ़े चार सौ हो गई है। उन्होंने इस बात पर हर्ष जताया कि ऊना जिला का सदस्यता अभियान अत्यंत ही तीव्र गति से हुआ है और ऊना जिला से साठ से अधिक पत्रकार संगठन से जुड़ चुके हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के दस जिलों में संगठन की स्थापना कर दी गई है और शेष जो दो जिले शेष हैं उनमें भी फरवरी या मार्च तक संगठन की कार्यकारिणी का गठन कर दिया जाएगा।

Share from A4appleNews:

Next Post

SCST का 5 साल पुराना कर्ज माफ करेगी हिमाचल सरकार

Fri Jan 24 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश अनुसूचित जाति (एससी) एवं अनुसूचित जनजाति (एसटी) विकास निगम पांच साल पुराने 50 हजार तक के ऋण माफ करने जा रहा है। गुरुवार को राजधानी शिमला में हुई निगम के निदेशक मंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। अब इस बाबत अंतिम मंजूरी के […]

You May Like

Breaking News