IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

अन्तिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है विकासात्मक योजनाओं का लाभ: सरवीण

वर्चुअल रैली के माध्यम से शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को किया सम्बोधित


एप्पल न्यूज़, धर्मशाला

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सभी क्षेत्रों का समग्र विकास व सभी वर्गाें का उत्थान सुनिश्चित बनाने के लिए अनेक सर्वहितैषी योजनाएं आरम्भ की गई हैं। प्रभावशाली ढंग से कार्यान्वित की जा रही इन योजनाओं का लाभ अन्तिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाने के परिणामस्वरूप प्रदेश की जनता के सामाजिक व आर्थिक जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है।
    सरवीण चौधरी आज शनिवार कोे वर्चुअल रैली के माध्यम से शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को सम्बोधित कर रही थीं।

\"\"


    उन्होंने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना में 704 महिलाओं को 35 लाख 20 हजार रुपये, बेटी है अनमोल योजना के तहत 43 बेटियों को 4 लाख 82 हजार रुपये, मदर टेरेसा मातृ असहाय सम्बल योजना के तहत विधवा महिलाओं के 227 बच्चों को 13 लाख 62 हजार रुपये, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 32 गरीब कन्याओं की शादी के लिए 12 लाख 80 हजार रुपये तथा विधवा पुनर्विवाह योजना के अन्तर्गत 9 विधवाओं को पुनः शादी करने पर 4 लाख 50 हजार रुपये के वित्तिय लाभ प्रदान किये गये हैं।
    सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में 1112 लाभार्थियों को विधवा पेंशन, 2933 लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन, 1161 को राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन, 15 को राष्ट्रीय राहत विकलांगता पेंशन, 826 को विकलांगता राहत पेंशन, 7 को  कुष्ठ रोग राहत पेंशन, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 3261 तथा जल जीवन मिशन के तहत 10, गृह निर्माण अनुदान योजना में 42 लाभार्थियों को गृह निर्माण हेतु अनुदान तथा 120 लाभार्थियों को सिलाई मशीनें दी गई हैं।          
    सरवीण ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों तथा दिवंगत स्वतंत्रता सेनानियों की पत्नियों को 15 हजार रुपये व अविवाहित बेटियों को 10 हजार रुपये प्रति माह प्रदान किए जा रहे हैं। स्वतंत्रता सेनानियों की बेटियों के विवाह के लिए 51 हजार रुपये तथा पोतियों के विवाह के लिए 21 हजार रुपये प्रदान किए जा रहे हैं। स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों को सरकारी व अर्धसरकारी सेवा में दो प्रतिशत आरक्षण की सुविधा प्रदान की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा अब युद्ध अथवा अन्य सैन्य आपरेशन में शहीद सैनिकों के आश्रितों को 20 लाख रुपये तथा अपंग हुए सैनिकों को पांच लाख रुपये तक की सहायता प्रदान की जा रही है।
    उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दृष्टिगत सितम्बर, 2020 तक पेंशनधारकों को पेंशन का अग्रिम भुगतान कर दिया गया है। जनता से सीधा संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं का तत्काल निपटान करने के लिए ‘जनमंच’ के रूप में एक महत्वाकांक्षी पहल आरम्भ की है। इन जनमंच में 45 हजार से भी ज्यादा शिकायतें व मांगें जनता ने रखीं, जिनमें से 91 प्रतिशत से भी ज्यादा का समाधान किया जा चुका है। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 आरम्भ की है, जिसका लाभ जुलाई, 2020 तक, एक लाख से भी ज्यादा लोग उठा चुके हैं। प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर ‘हिमकेयर’ नाम से एक महत्वाकांक्षी योजना आरम्भ की है, जिसके तहत पंजीकृत परिवार के पांच सदस्य 5 लाख रुपये तक प्रतिवर्ष निःशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। सहारा योजना के तहत पात्र रोगियों को 3000 रुपये प्रतिमाह करने का निरर््िय लिया गया है।
   उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना ने बड़े स्तर पर युवाओं को स्वरोजगार अपनाने को प्रेरित किया है। फसलों को जंगली जानवरों से बचाने में मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना भी वरदान सिद्ध हुई है।
    सरवीण ने कोरोना वॅारियर द्वारा दिए गए सराहनीय योगदान के लिए सबका आभार व्यक्त किया साथ ही, अपील की कि प्रधानमंत्री जी द्वारा दिए गए मंत्र ‘दो गज की दूरी है बेहद जरूरी’ का पालन करें तथा सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए मास्क, सेनिटाइजर आदि का प्रयोग करें।
    इस अवसर पर प्रदेश भाजपा महामंत्री त्रिलोक कपूर, जिलाध्यक्ष चन्द्रभूषण नाग, जिला कांगड़ा प्रभारी जय सिंह, प्रदेश सचिव वीरेन्द्र चौधरी, भाजपा नेता मनोज रत्न, दीपक अवस्थी एसडीएम डॉ. मुरारी लाल, सीडीपीओ अशोक शर्मा, तहसील कल्याण अधिकारी आरती खन्ना व लाभार्थी परिवारों के सदस्य मौजूद थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश का हो रहा चहुमुखी विकास- राजेन्द्र गर्ग

Sat Aug 22 , 2020
एप्पल न्यूज़, सुरेन्द्र जम्वाल बिलासपुर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में चहुमुखी विकास हो रहा है जिस कारण प्रदेश आज देश में अन्य राज्यों में अग्रणी राज्य बनकर उभरा है। वर्तमान में प्रदेश ने अनेक क्षेत्रों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। यह बात खाद्य नागरिक […]

You May Like

Breaking News